Advertisement
DND

कनाडा के ऊपर “अज्ञात वस्तु” पर अपनी दूसरी हड़ताल का अमेरिका कैसे जवाब देगा?

Share
Advertisement

एक हफ्ते पहले एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को नाटकीय तरीके से नीचे गिराए जाने के बाद से यह उनके आसमान में इस तरह का दूसरा टेकडाउन था। शनिवार को, एक अमेरिकी लड़ाकू जेट ने उत्तरी अमेरिकी पड़ोसियों द्वारा एक संयुक्त अभियान में कनाडा के ऊपर एक अज्ञात वस्तु को मार गिराया।
प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के अनुसार, ऑब्जेक्ट को हटाने, हाल ही में रहस्यपूर्ण वायु घुसपैठ की एक कड़ी में आदेश दिया गया था।

Advertisement

ट्रूडो ने शनिवार को ट्वीट किया, कनाडाई और अमेरिकी विमानों को भेजे जाने के बाद एक अमेरिकी एफ-22 ने वस्तु पर सफलतापूर्वक गोलीबारी की।

ट्रूडो के अनुसार, युकोन में कनाडाई सैनिक “अब वस्तु के मलबे को ठीक करेंगे और उसका अध्ययन करेंगे।”

उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ सबसे हालिया घुसपैठ पर चर्चा करने का दावा किया, जबकि कनाडा के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ भी ऐसा ही करने का दावा किया।

कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद के ट्वीट के अनुसार, दोनों ने “पुनः पुष्टि की कि हम हमेशा एक साथ अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे।”

शनिवार को यह कार्रवाई अमेरिका और नाटो द्वारा बुधवार को चिंता व्यक्त किए जाने के बाद हुई, जब अमेरिका ने दावा किया कि संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे जैसे कि उसने गिराए गए “बेड़े” का हिस्सा थे, जो पांच महाद्वीपों को पार कर चुके थे।

अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार, शनिवार को अमेरिकी और कनाडाई विमानों ने मिलकर उड़ान भरी थी।

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर के एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति बिडेन ने उत्तरी कनाडा के ऊपर एक उच्च ऊंचाई वाली उड़ान वस्तु को शूट करने के लिए आज अपने कनाडाई समकक्षों के साथ सहयोग करने के लिए NORAD को सौंपे गए अमेरिकी लड़ाकू विमानों को हरी झंडी दे दी।

रिपोर्ट के अनुसार, एआईएम 9एक्स मिसाइल को दो एफ-22 लड़ाकू विमानों में से एक द्वारा दागा गया था जो वस्तु का निरीक्षण कर रहे थे।

व्हाइट हाउस के अनुसार, शनिवार को अपनी बातचीत के दौरान, बिडेन और ट्रूडो ने “नारद और अमेरिकी उत्तरी कमान के मजबूत और प्रभावी संबंधों की सराहना की और हमारे हवाई क्षेत्र का पता लगाने, निगरानी करने और बचाव करने के लिए उनके कड़े समन्वय को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।”

शनिवार को नष्ट की गई वस्तु को अलास्का के सीमावर्ती युकोन प्रांत में मार गिराया गया था, जहां लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को अमेरिकी राज्य के उत्तरी तट से डेडहोर के समुदाय के पास एक अन्य वस्तु को मार गिराया।

आर्कटिक “हवा की ठंड, बर्फ और सीमित दिन के उजाले” से बाधित होने के बावजूद, उस वस्तु के अवशेषों की खोज और पुनर्प्राप्ति के प्रयास शनिवार को आगे बढ़े।

इसमें कहा गया है कि पेंटागन “कोई अन्य जानकारी… उपकरण के संबंध में, इसकी क्षमताओं, उद्देश्य, या सिद्धता सहित” प्रदान करने में असमर्थ था। “समुद्री बर्फ पर रिकवरी गतिविधियां हो रही हैं,” यह कहा।

राजनीतिक दरार

चीन ने उसके स्वामित्व की पुष्टि की जो उसने दावा किया कि वह एक हानिरहित मौसम का गुब्बारा था जिसे पिछले महीने कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर इलेक्ट्रॉनिक्स युक्त एक बड़े गुब्बारे के उड़ने के बाद उड़ा दिया गया था, जिससे एक राजनयिक विवाद पैदा हो गया था। पेंटागन ने गुब्बारे को जासूसी शिल्प के रूप में वर्गीकृत किया।

उस गुब्बारे ने 28 जनवरी को अलास्का में अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया, अमेरिका और कनाडा के अधिकांश हिस्सों में यात्रा की, और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को 4 फरवरी को दक्षिण कैरोलिना से अटलांटिक महासागर के ऊपर गोली मारने से पहले बीजिंग की एक दुर्लभ यात्रा रद्द करने के लिए मजबूर किया।

गुब्बारे का मार्ग कई अमेरिकी सैन्य सुविधाओं के ऊपर से गुजरा, जिनमें से कुछ में परमाणु-इत्तला देने वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए साइलो थे।

रिपब्लिकन सीनेटरों ने बिडेन के मुख्य भूमि को पार करने के बजाय पानी के ऊपर गुब्बारे को मारने के फैसले की आलोचना की, कुछ ने कहा कि इसे अमेरिकी क्षेत्र में प्रवेश करने पर गोली मार दी जानी चाहिए थी।

उत्तरी कमान के एक बयान के मुताबिक संघीय वसूली दल, जिसमें गोताखोर और मानव रहित रिमोट-कंट्रोल मिनीबस दोनों शामिल हैं, अभी भी उथले तटीय जल में गुब्बारे के मलबे की खोज कर रहे हैं।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, गुब्बारे की छवियों से पता चलता है कि इसमें विभिन्न सेंसर और निगरानी उपकरण लगे हुए हैं जो बातचीत को रोक सकते हैं।

Recent Posts

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : INDI गठबंधन की विशाल जनसभा आज, बेटे राहुल के समर्थन में सोनिया गांधी करेंगी वोट की अपील

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चार चरणों की मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है.…

May 17, 2024

Lok Sabha Election 2024: आज यूपी के इन जिलों में दहाड़ेंगे PM मोदी, ओडिशा-झारखंड में अमित शाह भरेंगे चुनावी हुंकार

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 17 मई को यूपी और महाराष्ट्र में…

May 17, 2024

बोर्ड में टॉप करने वाली छात्रा की बीमारी से मौत, परिवार के लोगों ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा सलाम

Gujarat News: गुजरात के मोरबी की रहने वाली एक किशोरी को एक महीने पहले ब्रेन…

May 16, 2024

मीसा बोलीं… ‘अमित शाह के बिहार आने से इंडी गठबंधन को फायदा’, तेजस्वी के बयान पर सम्राट का जवाब…

Politics in Bihar: बिहार में राजनीतिक बयानबाजी जोरों पर है. पक्ष विपक्ष एक दूसरे पर…

May 16, 2024

Noida: युवक को पूछताछ के लिए बुलाया था पुलिस चौकी… हुई ऐसी घटना कि पूरी चौकी हो गई सस्पेंड

Suicide in Noida: नोएडा के बिसरख थानाक्षेत्र की चिपियाना बुजुर्ग चौकी में एक युवक ने…

May 16, 2024

सुशील कुमार मोदी के आवास पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, शोकाकुल परिवार को दी सांत्वना

CM Nitish pay tribute: बिहार के सीएम नीतीश कुमार बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे दिवंगत…

May 16, 2024

This website uses cookies.