Advertisement
विदेश

USA FAA Outage : डेटा फ़ाइल सिस्टम को बर्बाद करने वाले ‘अनजान’ कर्मियों के कारण अमेरिकी उड़ानों में आई थी गड़बड़ी!

Share
Advertisement

USA FAA Outage एक कंप्यूटर आउटेज ने बुधवार को संयुक्त राज्य भर में उड़ानें भरीं और 11,000 से अधिक उड़ानें बाधित कीं। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने कहा कि डेटा फ़ाइल से संबंधित एक प्रक्रियात्मक त्रुटि के कारण गड़बड़ हुई थी, यह कहते हुए कि फ़ाइल को दूषित करने के लिए अनिर्दिष्ट कर्मी जिम्मेदार थे। यूएस एयरलाइन का परिचालन गुरुवार को सामान्य हो गया।

Advertisement

एफएए ने कहा कि सरकारी प्रक्रियाओं का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप डेटा फ़ाइल क्षतिग्रस्त हो गई, जिसने सभी अमेरिकी उड़ान प्रस्थानों को रोक दिया।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, फ़ाइल को दूषित करने के लिए अनिर्दिष्ट “कर्मी” जिम्मेदार थे, जिसके कारण FAA कंप्यूटर सिस्टम बंद हो गया, जो पायलटों को सुरक्षा नोटिस भेजता है। इसने एफएए को सभी अमेरिकी प्रस्थान करने वाली उड़ानों को रोकने का आदेश दिया, जिससे बुधवार को हजारों देरी और रद्दीकरण हुआ।

एजेंसी ने कहा, “प्रणाली ठीक से काम कर रही है और आज (गुरुवार) को रद्द करने की दर 1% से कम थी।”

एफएए ने गुरुवार को कहा कि एक प्रारंभिक विश्लेषण से पता चला है कि “एक डेटा फ़ाइल कर्मियों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दी गई थी जो प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल रहने के बाद ब्रेकडाउन आया था।

रिपोर्ट बताती है कि प्रारंभिक संकेत हैं कि दो लोग जो एक ठेकेदार के लिए काम कर रहे थे, ने सिस्टम पर उपयोग किए जाने वाले कोर डेटा में त्रुटियां पेश कीं, जिन्हें नोटम के रूप में जाना जाता है। लाइव नोटम प्रणाली तक पहुंच महत्वपूर्ण है, लेकिन यह उड़ानों के लिए आवश्यक एकमात्र मार्गदर्शक प्रणाली नहीं है।

नोटम हवाई अड्डों पर सुरक्षा-महत्वपूर्ण स्थितियों पर पायलटों के लिए सलाह हैं, जिसमें पक्षियों की गतिविधि और रनवे निर्माण के बारे में चेतावनियां भी शामिल हैं।

एक अधिकारी ने कहा, “लाइव सिस्टम पर इस तरह के बदलावों को प्रतिबंधित करने वाले नियमों के बावजूद फाइल या फाइलों में बदलाव किया गया। मामले की जांच की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या दो लोगों ने गलती से या जानबूझकर बदलाव किए या कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा था।”

इस बीच, व्हाइट हाउस ने साइबर हमले के किसी सबूत से इनकार किया है और कहा है कि नियामक कंप्यूटर गड़बड़ी के मूल कारण को जानने के लिए काम कर रहा है।

मंगलवार की रात को जब सिस्टम में समस्या आने लगी, तो तकनीशियनों ने बैकअप पर स्विच किया। लेकिन क्योंकि बैकअप उसी क्षतिग्रस्त डेटा तक पहुँचने का प्रयास कर रहा था, यह भी काम नहीं कर रहा था।

एजेंसी के अधिकारी यह निर्धारित करने का प्रयास कर रहे हैं कि क्या दोनों लोगों ने गलती से या जानबूझकर परिवर्तन किए, और यदि कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा था।

सिस्टम को बहाल करने के लिए एक पूर्ण शटडाउन की आवश्यकता थी, जिसके कारण FAA ने बुधवार सुबह लगभग 90 मिनट के लिए सभी उड़ान प्रस्थान को रोक दिया।

एजेंसी भविष्य में ऐसी विफलता को रोकने के लिए नए सुरक्षा बनाने का प्रयास कर रही है। नोटम कंप्यूटर सिस्टम के हिस्से 30 साल पुराने हैं। फ्लाइटअवेयर के अनुसार, 9,600 से अधिक उड़ानें विलंबित हुईं और 1,300 से अधिक उड़ानें रद्द की गईं। यह लगभग दो दशकों में उड़ानों का पहला राष्ट्रीय ग्राउंडिंग था।

Recent Posts

Advertisement

सपा-कांग्रेस के लिए अपने वोट बैंक से बड़ा कुछ नहीं, बाराबंकी में दहाड़े PM मोदी

PM Modi In Barabanki: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 17 मई को यूपी के बाराबंकी…

May 17, 2024

Lucknow: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का कांग्रेस पर वार, बोले- भारी अंतर से चुनाव हारेंगे राहुल गांधी

Lucknow: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी…

May 17, 2024

Chardham Yatra को लेकर बड़ा अपडेट, गंगोत्री-यमुनोत्री मंदिर परिसर में वीडियोग्राफी एवं रील्स बनाने पर लगा प्रतिबंध

Chardham Yatra: उत्तराखंड के चारधाम यात्रा में इन दिनों भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे…

May 17, 2024

Lok Sabha Election 2024 : INDI गठबंधन की विशाल जनसभा आज, बेटे राहुल के समर्थन में सोनिया गांधी करेंगी वोट की अपील

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चार चरणों की मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है.…

May 17, 2024

Lok Sabha Election 2024: आज यूपी के इन जिलों में दहाड़ेंगे PM मोदी, ओडिशा-झारखंड में अमित शाह भरेंगे चुनावी हुंकार

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 17 मई को यूपी और महाराष्ट्र में…

May 17, 2024

बोर्ड में टॉप करने वाली छात्रा की बीमारी से मौत, परिवार के लोगों ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा सलाम

Gujarat News: गुजरात के मोरबी की रहने वाली एक किशोरी को एक महीने पहले ब्रेन…

May 16, 2024

This website uses cookies.