Advertisement
विदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका की यात्रा पर रवाना होंगे, जानिए किससे मिलेंगे

Share
Advertisement

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के लिए रवाना होंगे। इस यात्रा के दौरान वह वॉशिंगटन में अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। साथ ही पीएम मादी न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया है कि कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली आमने-सामने बातचीत में व्‍यापार, निवेश, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में परस्‍पर संबंध बढ़ाने के उपायों पर चर्चा होने की संभावना है।

Advertisement

इसके अलावा, उन्होंने बताया कि अफगानिस्‍तान के घटनाक्रम सहित प्रमुख क्षेत्रीय मुद्दों और कट्टरवाद तथा आतंकवाद से निपटने के तरीकों और अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जा सकती है। अमरीका, ऑस्‍ट्रेलिया और ब्रिटेन के बीच सुरक्षा भागीदारी गठबंधन- ऑकस, और क्‍वाड पर इसके प्रभाव के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि क्‍वाड और ऑकस एक जैसे समूह नहीं है।

अमरीकी नेताओं के साथ बातचीत

मालूम हो कि उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी अमरीकी नेताओं के साथ बातचीत के अलावा वॉशिंगटन में क्‍वाड के पहले गैर-वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लेंगे। जिसके अंतर्गत समसामायिक वैश्विक और क्षेत्रीय मुदों पर प्रमुखता से चर्चा की जा सकती है। विदेश सचिव ने कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन से नेताओं को एक स्वतंत्र, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिलने की संभावना है।

साथ ही हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि पीएम मोदी अपनी अमरीका यात्रा के दौरान उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी जापान और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से भी द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। पीएम मोदी बड़ी अमेरिकी कंपनियों के कई शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। वाशिंगटन के बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क की भी यात्रा कर शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के उच्च स्तरीय खंड में सामान्य चर्चा को संबोधित करेंगे।

ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री से बातचीत

बता दें कि, विदेश सचिव ने एक बयान में कहा कि कोविशील्‍ड को मान्‍यता न देना भेदभावपूर्ण नीति है और इसका ब्रिटेन की यात्रा करने वाले भारत के नागरिकों पर असर पडेगा। उन्‍होंने बताया कि विदेश मंत्रालय ने इस बारे में ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री से बातचीत की है और उन्‍होंने आश्‍वासन दिया है कि इसका समाधान किया जाएगा।

Recent Posts

Advertisement

ये लोग कुछ भी कर लें, आपके CM शेर हैं और अपनी माताओं-बहनों को हजार रुपए महीना देकर ही दम लेंगे- सुनीता केजरीवाल

AAP: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी…

May 5, 2024

Ayodhya: PM मोदी ने किए रामलला के दर्शन-पूजन, रोड शो में उमड़ा जनसमूह

Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार( 5 मई )को अयोध्या पहुंचे. जहां पर पीएम मोदी…

May 5, 2024

Rajasthan: NEET एग्जाम से एक दिन पहले फंदे पर लटकता मिला छात्र का शव, 2 वर्ष से कर रहा था तैयारी

Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर जिले के मथुरा गेट थाना क्षेत्र के बृज नगर में शनिवार…

May 5, 2024

“तुष्टीकरण की राजनीति अब समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के शहजादों के लिए अस्तित्व की मजबूरी बन गई है, सीतापुर में विपक्ष पर बरसे PM मोदी

Sitapur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सीतापुर के धौरहरा में जनसभा को संबोधित किया.…

May 5, 2024

Kishanganj: एक 26 वर्षीय महिला ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया, जच्चा बच्चा दोनों सलामत

Kishanganj: बिहार के किशनगंज के ठाकुरगंज प्रखण्ड के जालमिलिक गांव में 26 वर्षीय एक महिला…

May 5, 2024

कुआनो नदी में डूबी नाव, दो मासूम बच्चों समेत 3 लोगों की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

 Sant Kabir Nagar: उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के धनघटा थाना क्षेत्र नकहा…

May 5, 2024

This website uses cookies.