Advertisement

China में सड़कों पर क्यों उतरे हजारों लोग? जानने के लिए पढ़िए पूरी ख़बर

people protesting in China
Share
Advertisement

China: चीन में इन दिनों सड़कों पर हजारों लोग उतर कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ये विरोध प्रदर्शन चीन में बनने वाले एक विशालकाय बांध के खिलाफ हो रहा है। अगर इस पुल का निर्माण होता है तो इसके निर्माण से छह बौद्ध मठ डूब जाएंगे और दो गांवों को स्थानांतरित करना पड़ेगा। इसलिए अब इसके विरोध में बौद्ध भिक्षु सहित सैकड़ों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

Advertisement

China: 100 से ज्यादा प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

सार्वजनिक समारोहों पर सख्त नियंत्रण और सिचुआन और तिब्बत क्षेत्रों में अधिकारियों द्वारा व्यापक निगरानी के बीच प्रदर्शनकारी सड़क पर उतर आए हैं। अब इस विरोध को दबाने के लिए दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में चीनी पुलिस ने 100 से अधिक तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं और स्थानीय लोगों को हिरासत में ले लिया है।

14 फरवरी को शुरू हुआ था विरोध प्रदर्शन

बता दें कि विरोध प्रदर्शन 14 फरवरी को शुरू हुआ था। विरोध प्रदर्शन को दबाने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारें, पीपर स्प्रे और टेसर का इस्तेमाल किया। पुलिस और प्रदर्शकारियों के बीच हिंसा से कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। विरोध प्रदर्शन के एक वीडियो में भिक्षुओं को अधिकारियों के सामने झुककर अनुरोध करते दिखाया गया है। चीन में यह सबसे ऊंची हाइपरबोलिक आर्क बांध परियोजना है।

ये भी पढ़ें- Google को नोटिस जारी करने की तैयारी में सरकार, पीएम मोदी पर दिया था विवादित बयान

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें