Advertisement
विदेश

यूक्रेन में नेशनल इमरजेंसी घोषित, 30 लाख यूक्रेनी को तुरंत रूस छोड़ने का निर्देश

Share
Advertisement

रूसी हमले के मद्देनजर यूक्रेन की संसद ने नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है। इमरजेंसी के ऐलान के साथ ही युक्रेन ने अपने 30 लाख लोगों को तुरंत ही रूस छोड़ने को कहा है। बता दें कि इससे पहले रूपस ने बुधवार को यूक्रेनी बैंकों और रक्षा, विदेश, आंतरिक सुरक्षा जैसी अहम वेबसाइट पर साइबर अटैक किया। इसपर यूक्रेन के डिप्टी पीएम फेदोरोव ने कहा कि रूस को मुंहतोड़ जवाब देंगे।

Advertisement

इससे पहले बुधवार रात यूएन जनरल असेंबली की मीटिंग के दौरान अमेरिका ने वॉर्निंग दी कि अगर रूस ने यूक्रेन में घुसपैठ की तो इसके भयानक परिणाम होंगे। यूएन में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ने कहा- अगर रूस ने अपना रास्ता नहीं बदला और यूक्रेन में घुसपैठ की तो वहां से 50 लाख लोगों को बेघर होना पड़ेगा। दुनिया के सामने एक और रिफ्यूजी संकट खड़ा हो जाएगा।

उधर, यूक्रेन के दो राज्यों को अलग देश घोषित करने के बाद रूस ने कीव में मौजूद अपनी एम्बेसी को खाली करना शुरू कर दिया है। रूस के खिलाफ रणनीति तय करने के लिए यूरोपीय यूनियन की गुरुवार को बेहद अहम मीटिंग होने जा रही है। यह मीटिंग बेलारूस में होगी।

तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयब एर्दोआन ने बुधवार को फोन पर पुतिन से बातचीत की। एर्दोआन के ऑफिस से जारी बयान के मुताबिक- तुर्की ने पुतिन से कहा है कि जंग से कोई मसला हल नहीं होगा और हम यूक्रेन के खिलाफ उठाए किसी कदम का समर्थन नहीं करेंगे।

पुतिन ने क्या कहा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा- हमने कभी ये नहीं कहा कि रूस बातचीत नहीं करना चाहता, लेकिन ये भी तय है कि हम किसी भी कीमत पर अपने हितों से समझौता नहीं करेंगे। पुतिन ने देश के नाम एक वीडियो मैसेज जारी किया। कहा- अपने हितों से हम कतई और कोई समझौता नहीं करेंगे। अगर दिक्कतें हैं तो बातचीत करने में हर्ज नहीं है।

6 देशों ने लगाया रूस पर प्रतिबंध

अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। यूक्रेन के दो प्रांत लुहांस्क और डोनेट्स्क पर भी पाबंदियां लगाई गई हैं। कनाडा ने बुधवार सुबह रूस के बैंकों पर प्रतिबंध लगाए। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने पुतिन के शीर्ष सलाहकारों पर यात्रा और उनके वित्तीय लेनदेन पर बैन लगाया। जापान ने लुहांस्क और डोनेट्स्क के लोगों का वीजा सस्पेंड करने का फैसला लिया है।

Recent Posts

Advertisement

Jharkhand: थक न जाए मशीन!, ईडी के छापे में बरामद हुए इतने नोट कि लगा गड्डियों का ढेर

ED action in Ranchi: प्रवर्तन निदेशालय रांची में कई ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है।…

May 6, 2024

अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर गाड़ियों में तोड़फोड़, कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया आरोप

Vandalism in Vehicles: यूपी के अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर गाड़ियों में तोड़फोड़ का…

May 6, 2024

ये लोग कुछ भी कर लें, आपके CM शेर हैं और अपनी माताओं-बहनों को हजार रुपए महीना देकर ही दम लेंगे- सुनीता केजरीवाल

AAP: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी…

May 5, 2024

Ayodhya: PM मोदी ने किए रामलला के दर्शन-पूजन, रोड शो में उमड़ा जनसमूह

Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार( 5 मई )को अयोध्या पहुंचे. जहां पर पीएम मोदी…

May 5, 2024

Rajasthan: NEET एग्जाम से एक दिन पहले फंदे पर लटकता मिला छात्र का शव, 2 वर्ष से कर रहा था तैयारी

Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर जिले के मथुरा गेट थाना क्षेत्र के बृज नगर में शनिवार…

May 5, 2024

“तुष्टीकरण की राजनीति अब समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के शहजादों के लिए अस्तित्व की मजबूरी बन गई है, सीतापुर में विपक्ष पर बरसे PM मोदी

Sitapur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सीतापुर के धौरहरा में जनसभा को संबोधित किया.…

May 5, 2024

This website uses cookies.