Advertisement
विदेश

ईरानी एक्ट्रेस Elnaaz Norouzi ने एंटी-हिजाब प्रोटेस्ट के समर्थन में किया स्ट्रिप

Share
Advertisement

ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के समर्थन में आवाज बुलंद करने वाली ईरानी अभिनेत्री एलनाज नोरोजी ( Elnaaz Norouzi ) ईरानी महिलाओं के आंदोलन में शामिल होते हुए एक बार फिर मजबूत प्रतिक्रिया पेश की है।

Advertisement

Elnaaz Norouzi ने मंगलवार को विरोध के निशान के रूप में खुद को अर्ध-नग्न होकर कपड़े उतारते हुए इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो पोस्ट किया। वीडियो में, अभिनेत्री को अपना हिजाब और फिर अपना बुर्का उतारते देखा जा सकता है। वह वीडियो में अपने सारे कपड़े भी उतार देती हैं।

एक्ट्रेस ने वीडियो कैप्शन में लिखा, “हर महिला, दुनिया में कहीं भी, चाहे वह कहीं से भी हो, उसे यह अधिकार होना चाहिए कि वह जो चाहे पहन सकती है और जब भी या जहां चाहे उसे पहन सकती है। किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को यह अधिकार नहीं है कि वह उसे जज करे या उसे अन्यथा कपड़े पहनने के लिए कहे। हर किसी के अलग-अलग विचार और विश्वास होते हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए। लोकतंत्र का अर्थ है निर्णय लेने की शक्ति… प्रत्येक महिला को अपने शरीर पर निर्णय लेने की शक्ति होनी चाहिए! मैं नग्नता को बढ़ावा नहीं दे रहा हूं, मैं पसंद की स्वतंत्रता को बढ़ावा दे रहा हूं!

गौरतलब है कि 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत से ईरान में हिजाब के खिलाफ भारी आक्रोश है। देश में सख्त हिजाब कानूनों को लागू करने वाली नैतिकता पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद 16 सितंबर को महसा अमिनी की मृत्यु हो गई।

गाइडेंस पेट्रोल, ईरान की सरकार की धार्मिक नैतिकता पुलिस ने अमिनी को सरकारी मानकों के अनुसार हिजाब नहीं पहनने के लिए गिरफ्तार किया क्योंकि उनके बहुत ढीले, कुछ बाल दिखा रहे थे। पुलिस ने कहा कि थाने में उन्हें दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। हालांकि अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

दूसरी ओर अमिनी के साथ हिरासत में ली गई महिलाओं सहित प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उसे बुरी तरह पीटा गया और आरोप लगाया कि पुलिस की बर्बरता के कारण उसकी मृत्यु हुई।

इसका विरोध करते हुए हजारों ईरानी महिलाओं ने विरोध के तौर पर सड़कों पर उतरकर अपना हिजाब जला लिया है। कुछ महिला प्रदर्शनकारियों ने अपना हिजाब भी हटा दिया और विरोध के रूप में सार्वजनिक रूप से अपने बाल काट लिए।

द कन्वर्सेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह अनुमान है कि 16 सितंबर को अमिनी की मौत के बाद विरोध प्रदर्शनों के बाद कम से कम 19 बच्चों सहित 185 लोग मारे गए हैं। यह बताया गया है कि ईरान के सुरक्षा बलों के 14 सदस्य भी मारे गए हैं।

Recent Posts

Advertisement

नोडल अधिकारी करेंगे बस स्टेशन का निरीक्षण, प्रस्तुत करेंगे रिपोर्ट

UP News: प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए योगी सरकार यात्रियों की सुविधाओं और…

May 2, 2024

‘दुकान मोहब्बत की खोलते हैं और फर्जी माल बेचते हैं…’, जूनागढ़ में दहाड़े PM मोदी

PM Modi In Gujarat: गुजरात के जूनागढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित…

May 2, 2024

मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र… ‘आपकी भाषा पद की गरिमा के विपरीत’

Letter of Kharge to PM Modi: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने देश के…

May 2, 2024

Lok Sabha Election 2024: वाराणसी से PM मोदी के खिलाफ कॉमेडियन श्याम रंगीला लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा के लिए दो चरणों के मतदान प्रकिया पूरी हो चुकी…

May 2, 2024

Kanpur news: मां काली बने बच्चे ने राक्षस बने बच्चे की गर्दन पर रखा चाकू और फिर…

Kanpur news: कानपुर के एक गांव भागवत कथा समारोह के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसकी…

May 2, 2024

कर्नाटक में राहुल गांधी बोले- ‘PM मोदी ने 10 सालों में सिर्फ 22 अरबपति बनाए, हम करोड़ों लखपति बनाएंगे’

Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक के शिवमोग्गा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "...महालक्षमी…

May 2, 2024

This website uses cookies.