Advertisement

तीन हफ्ते में हमास के 11000 ठिकानों पर किए हमले: IDF

IDF Targets Hamas
Share
Advertisement

IDF Targets Hamas: इजरायल डिफेंस फोर्सेज़ (आईडीएफ़) ने जानकारी दी है कि करीब तीन हफ़्ते से जारी हमास के ख़िलाफ़ कार्रवाई में वो 11 हज़ार से ज़्यादा ठिकानों को निशाना बना चुकी है.

Advertisement

आईडीएफ़ ने ग़ाज़ा में सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद कार्रवाई शुरू की थी. इस हमले में इजरायल के करीब 1400 लोगों की मौत हुई थी. साथ ही हमास के लड़ाके 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ ले गए थे. इसका आंकड़ा कई रिपोर्टों में 229 का है.

IDF Targets Hamas: जबालिया हमला

आईडीएफ़ ने बताया है कि सैनिकों ने जबालिया में हमास के हमलावरों की पहचान हुई थी. जिसे वो निशाना बना रहे थे. आईडीएफ़ के मुताबिक इसके करीब कई बहुमंज़िला इमारतें, स्कूल, मेडिकल सेंटर और सरकारी दफ़्तर हैं.

IDF Targets Hamas: हमास के सीनियर कमांडर की मौत

इसके पहले आईडीएफ़ ने बताया था कि जबालिया में हुए हमले में हमास के एक सीनियर कमांडर की मौत हो गई है. इजरायली सेना के मुताबिक इस हमले में हमास के भूमिगत ढांचे को तबाह कर दिया गया.

आईडीएफ़ ने हमले का एक वीडियो भी जारी किया है. इसमें हवाई हमले के जरिए एक वाहन को निशाना बनाते देखा जा सकता है. आईडीएफ़ ने दावा किया है कि इस वाहन में एंटी टैंक मिसाइल ले जाई जा रही थी और ये वाहन इजरायली सेना की ओर जा रहा था.

इजरायल पीछे नहीं हट सकता

इजरायल और हमास संघर्ष का प्रभाव दुनियाभर के देशों पर पड़ रहा है. एक ओर से इजरायल संघर्ष विराम के लिए तैयार नहीं हो रहा है तो वहीं हमास भी अपने कदम पीछे हटाने के लिए तैयार नहीं है. इजरायली सेना ने साफतौर पर कहा है कि वो हमले तभी रोकेगा अगर हमास आत्मसमर्पण कर दे.

साथ ही इजरायली पीएम बिन्जामिन नेत्यनाहू ने कहा है कि अगर वो पीछे हटते हैं तो ये उनके आत्मसम्मान पर चोट होगी. जिस तरह 9/11 हमले में अमेरिका पीछे नहीं हटा था, वैसे ही इजरायल भी हमास को खत्म किए बिना पीछे नहीं हट सकता है.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas Conflicts: अब तक कम से कम 31 पत्रकारों की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *