Advertisement
विदेश

ऐप्पल ने ट्विटर को ऐप स्टोर पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी,मस्क ने शुरू की लड़ाई

Share
Advertisement

ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ऐप्पल ऐप स्टोर की नीतियों और टैक्स नियमों के लिए ऐप्पल को लताड़ रहे हैं। टेस्ला के मालिक ने कंपनी पर ऐप स्टोर से ट्विटर को बिना बताए ब्लॉक करने का आरोप लगाया और कहा कि ऐप्पल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना भी बंद कर दिया है।

Advertisement

मस्क का कहना है कि कंटेंट मॉडरेशन मांगों को लेकर ऐपल ट्विटर पर दबाव बना रहा था। उनके ट्वीट के बाद, मस्क के कई प्रशंसकों और अनुयायियों ने “मुक्त भाषण” के समर्थन में मंच पर एक अभियान चलाना शुरू कर दिया है।

हालाँकि यह अपुष्ट बना हुआ है कि Apple कथित तौर पर ऐप स्टोर से ट्विटर को “रोकने” की धमकी क्यों दे रहा है, ट्वीट्स और मस्क की टिप्पणियों से संकेत मिलता है कि यह “फ्री स्पीच” की सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नई मॉडरेशन नीति से उपजा हो सकता है।

Apple को अभी इन दावों की पुष्टि करनी है, हालांकि यह पहली बार नहीं है जब iPhone निर्माता ने अपने ऐप स्टोर से किसी ऐप को हटाने की धमकी दी है। उदाहरण के लिए, इसने पिछले साल की शुरुआत में यूएस कैपिटल बिल्डिंग दंगों के बाद अपने ऐप स्टोर से Parler – एक ट्विटर विकल्प को हटा दिया।

पार्लर द्वारा अपने कंटेंट और मॉडरेशन प्रथाओं को अपडेट करने के बाद मई 2021 में ऐप को बहाल कर दिया गया था। इसी तरह के दावे Lbry द्वारा किए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि Apple ने कंपनी को “कुछ खोज शब्दों को फ़िल्टर करने” के लिए कहा था। कंपनी ने कहा, ‘एप्पल भले ही अच्छे उत्पाद बना ले, लेकिन वे कुछ समय से फ्री स्पीच का विरोध कर रहे हैं।’

यह भी स्पष्ट नहीं है कि Apple ने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना क्यों बंद कर दिया, हालांकि मस्क का कहना है कि कंपनी फ्री स्पीच का समर्थन नहीं करना चाहती है। रॉयटर्स ने बताया कि ऐप्पल ने 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच ट्विटर विज्ञापनों पर अनुमानित $ 131,600 खर्च किया, जो 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच $ 220,800 से नीचे था, मस्क ने ट्विटर सौदा बंद कर दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि iPhone निर्माता 2022 की पहली तिमाही में ट्विटर पर शीर्ष विज्ञापनदाता था।

मस्क ऐप्पल और Google द्वारा इन-ऐप खरीदारी पर 30 प्रतिशत शुल्क वसूलने से भी नाखुश हैं। ट्विटर की दुनिया भर में ट्विटर ब्लू को 8 डॉलर में पेश करने की योजना है। यानी सभी सब्सक्राइबर्स के लिए कंपनी 30 फीसदी कटौती करेगी। मस्क ने कहा, “क्या आप जानते हैं कि ऐप्पल अपने ऐप स्टोर के माध्यम से आपके द्वारा खरीदी गई हर चीज पर गुप्त रूप से 30% कर लगाता है।”

Recent Posts

Advertisement

गुजरात में दहाड़े PM मोदी, बोले- ‘कांग्रेस वाले और उनकी जमात कान खोलकर सुन लें, जब तक मोदी जिंदा है…’

PM Modi: गुजरात के बनासकांठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जनसभा को संबोधित…

May 1, 2024

शिवपाल यादव का जुबानी हमला, बोले- ‘BJP वालों को ऐसा इंजेक्शन लगाना कि इनकी चीख दिल्ली तक पहुंचे’

Shivpal Yadav: लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरणों का मतदान सकुशल संपन्न हो चुका है।…

May 1, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची अयोध्या, सरयू तट पर आरती…हनुमान गढ़ी और रामलला के करेंगी दर्शन

President Murmu Visit Ayodhya: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अयोध्या पहुंची। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका स्वागत…

May 1, 2024

Bihar: गैस सिलेंडर फटने से हुए हादसे में चार लोगों की मौत पर सीएम नीतीश ने जताया दुःख

CM Nitish: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने किशनगंज जिले के पौआखाली में गैस सिलेंडर…

May 1, 2024

सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की मौत, दावा- अमेरिका में हमलावरों ने मारी गोली !

Goldy Brar Death: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मुख्य आरोपी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की…

May 1, 2024

This website uses cookies.