Advertisement

चीन खदान हादसा : और धंसी हुई लाशें मिलीं, 48 अभी भी लापता

Share
Advertisement

चीन खदान हादसा : गुरुवार को उत्तरी चीन में भूस्खलन के बाद लापता हुए 48 लोगों के लिए बैकहो और बुलडोजर के साथ टन मिट्टी और मलबे के माध्यम से खुदाई की गई। सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई।

Advertisement

क्षेत्र में स्थितियां खतरनाक बनी हुई हैं, और इनर मंगोलिया के अल्क्सा लीग में विशाल सुविधा पर दूसरे भूस्खलन के बाद खोज को कई घंटों के लिए स्थगित करना पड़ा।

गुरुवार की दोपहर, एक दर्जन से अधिक बुलडोजर, ट्रक, एसयूवी और दमकल की गाड़ियों को खदान से लगभग 25 किलोमीटर (16 मील) दक्षिण-पश्चिम में एक दूरस्थ पुलिस चौकी से गुजरते देखा गया।

लगभग सभी कर्मियों को पुलिस द्वारा रोक दिया गया और खदान की ओर जाने वाली सड़क के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देने से पहले प्रवेश अनुमोदन के लिए जाँच की गई।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि केवल सरकार की मंजूरी वाले लोगों को ही क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उसने कहा कि खदान के करीब रहने वाले लोगों को पास के शहर में रहने के लिए भेजा गया था।

अपराह्न लगभग 1:00 बजे गड्ढे की दीवारों में से एक की प्रारंभिक गुफा में गिर गई। बुधवार, टनों चट्टानों और रेत में लोगों और खनन ट्रकों को नीचे दबे देखा गया। इसके लगभग पांच घंटे बाद अतिरिक्त भूस्खलन हुआ, जिससे काम स्थगित कर दिया गया।

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि लगभग 900 बचावकर्ता भारी उपकरणों के साथ घटनास्थल पर थे और उन्होंने गुरुवार सुबह तक खोज फिर से शुरू कर दी थी।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने खोज और बचाव में सभी प्रयासों और लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने और समग्र सामाजिक स्थिरता बनाए रखने का आह्वान किया।

सीसीटीवी द्वारा वितरित पतन की छवियों में मलबे की एक विशाल दीवार नीचे लोगों और वाहनों पर एक ढलान से नीचे आती दिखाई दी।

खदान चलाने वाली कंपनी, इनर मंगोलिया झिंजिंग कोल इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड पर पिछले साल कई सुरक्षा उल्लंघनों के लिए जुर्माना लगाया गया था, जिसमें असुरक्षित मार्गों से लेकर गड्ढे के अंदर और बाहर, वाष्पशील सामग्रियों के असुरक्षित भंडारण और इसके सुरक्षा कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण की कमी शामिल थी। दुर्घटना के कारण अभी तक जांच के अधीन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *