Advertisement

अमेरिका ने जासूसी गुब्बारे को मार गिराया, चीन ने कहा- अब रिश्ते हुए ‘क्षतिग्रस्त’

Share
Advertisement

Advertisement

अमेरिकी फाइटर जेट F-22 रैप्टर ने एक मिसाइल दागी और चीन के एक संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को नीचे गिरा दिया, जिससे एक सप्ताह से अधिक समय तक चले इस घटनाक्रम का अंत हो गया। अमेरिकी नौसेना वर्तमान में रिकवरी ऑपरेशन्स चला  रही है और तटरक्षक बल क्षेत्र को सुरक्षित करने में सहायता कर रही है। लेकिन चीन ने कहा है कि अमेरिका द्वारा गुब्बारे को मार गिराए जाने से वाशिंगटन के साथ संबंध गंभीर रूप से प्रभावित और क्षतिग्रस्त हुए हैं।

एक इंटेलिजेंस कलेक्शन पॉड की एक सफल रिकवरी संभावित रूप सेअमेरिका को चीन की जासूसी क्षमताओं के बारे में जानकारी दे सकती है, हालांकि पेंटागन ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर गुब्बारे के प्रभाव को कम करके आंका है।

तीन स्कूल बसों के आकार का संदिग्ध जासूसी गुब्बारा शुक्रवार को अमेरिका के मोंटाना में देखा गया, जहां तीन परमाणु मिसाइल लॉन्च सुविधाएं हैं। द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि अगर अमेरिका ने गुब्बारे को मार गिराया होता, तो बिखरे हुए मलबे से मोंटाना में 2,000 लोगों को खतरा हो सकता था।

इसलिए, अमेरिकी अधिकारियों ने संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को नीचे गिराने का फैसला किया, जब यह राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ अटलांटिक महासागर के ऊपर था, बाद में उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि इसे जल्द से जल्द नीचे ले जाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें