Advertisement
स्वास्थ्य

ये 4 गलतियां भारी पड़ सकती है आपके Digestion के ऊपर?

Share
Advertisement

एक्सपर्ट के अनुसार डेली अपने सेहत का ख्याल रखने वाले लोग छोटी गलतियों से अपने डाइजेशन सिस्टम को नुकसान पहुंचाते है। इन बातों को ध्यान में रखने से आप दवाईओं के तामझाम के साथ-साथ आप अपने Digestive System  को बिलकुल सहेतमंद रख सकते है।

Advertisement

किन बातों का ध्यान रखने की है जरुरत

जैसा की सभी जानते है कि हमारा पूरा स्वास्थ्य हमारे अच्छे भोजन पर केंद्रित रहता है। जिसमें सबसे अहम भूमिका हमारी आंतों पर निर्भर होता है। हमारे जीवन में स्वस्थ आंतों का सेहत पर बहुत अहम रोल होता है। शरीर में Digestion के सही फंक्शन में जिनती बड़ी भूमिका डाइट और फिजिकल एक्टिविटीज की होती है उतनी ही हमारे स्वस्थ आंतों की भी। इन गलतियों को हम सुधार लें तो हमारा Digestive System  बिलकुल सही रहेगा और अच्छे से हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगा।

-खाने और सोने के बीच होना चाहिए फासला

एक्सपर्ट की माने तो हमें रात में खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार खाने और सोने के बीच कम से कम 2-3 घंटों का फर्क होना जरुरी है।

-रात को दही के सेवन से बचें

ज्यादातर लोग रात को दही का सेवन करते है जोकि हमारी आंतों को नुकसान पहुंचाती है। हालांकि दही खाने से हमारे शरीर को बहुत से फायदें मिलते है लेकिन रात के समय दही खाना गलत है।

-भोजन के बाद स्नान

एक्सपर्ट के अनुसार हमारे शरीर के लिए हर एक्टिविटी का एक निश्चित वक्त तय किया गया है। अगर आप उसके विपरीत काम करेंगे तो वो हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ठीक वैसे ही खाना खाने के तुरंत बाद नहाना शरीर में मौजूद फायर एलिमेंट जो खाना पचाने में मदद करता है वो एलिमेंट अपने आप एक्टिवेट हो जाते हैं और डाइजेशन प्रोसेस में मदद करते है। लेकिन जैसे ही हम नहा लेते है तो शरीर का तापमान कम हो जाता है और इससे डाइजेशन सिस्टम भी स्लो हो जाता है।

1से 2 बजे के बाद लंच करना

एक्सपर्ट की माने तो हमें दोपहर 1-2 बजे के बाद लंच नहीं करना चाहिए। क्योंकि सब चीजों का एक सही समय बनाया गया है, वैसे ही जब दोपहर 12 से 2 बजे के बीच सूर्य अपने चरम पर होता है तब लंच करना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद शाबित होता है।

Recent Posts

Advertisement

PM मोदी का विपक्ष पर वार, बोले- कांग्रेस, सपा की सरकारों ने महिलाओं को सिर्फ उपेक्षा और असुरक्षा दी

PM Modi In Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. जहां…

May 21, 2024

Azamgarh: आजमगढ़ को आतंक का गढ़ बनाने वालों को एक-एक वोट के लिये है तरसाना: CM योगी

Azamgarh: देश में पहली बार चुनाव परिणाम काे लेकर जनता जनार्दन निश्चिंत है क्योंकि पूरा…

May 21, 2024

कलयुगी मां ने दुधमुंही बच्ची को उतारा मौत के घाट… फिर खुद का भी रेता गला!

Balrampur: एक कलयुगी मां ने रिश्तों के बंधन को तार-तार करने का काम किया है।…

May 21, 2024

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रियों को बड़ा झटका, रजिस्ट्रेशन पर 31 मई तक लगी रोक

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा में भारी भीड़ के चलते 31 में तक ऑफलाइन…

May 21, 2024

This website uses cookies.