Advertisement
स्वास्थ्य

कीटो डाइट आहार में क्या खा सकते हैं

Share
Advertisement

ketodiet: जब बात हो हैवी फैट की तब अक्सर दिमाग में एक बात घूमती रहती है कि हम यह वजन कैसे कम करें और कैसे अपने आप को स्लिम बनाएं. लोग इसके लिए अनेक तरीके आजमाते हैं, और कुछ लोग कीटो डाइट भी फॉलो करते हैं. डाइट को फॉलो तो करना शुरू कर देते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग इसको निरंतर फॉलो कर पाते हैं. क्योंकि इसमें बहुत ही कम कार्बोहाइड्रेट और हाई फैट डाइट ली जाती है.

Advertisement

वैसे तो अनेकों प्रकार की सब्जियां हम खाने में लेते हैं लेकिन ऐसी सब्जियां जो कीटो डाइट में लेते हैं, जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है. लेकिन उनमें पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है. कीटो डाइट में फूल गोभी, पत्ता गोभी आदि को ले सकते हैं. कुछ ऐसी चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिसे आप कीटो डाइट में शामिल कर सकते हैं.

दही- कहा जाता है कि दही में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. लेकिन कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी शामिल होता है. लेकिन इसको कीटो डाइट में शामिल किया जा सकता है। साथ ही जब भी दही को खाएं तो उसमें दालचीनी और अखरोट मिला लें.

बटर- कीटो डाइट में बटर खाना चाहिए. बटर में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट कम होती है जो कि वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

नट्स- नट्स में लो कार्बोहाइड्रेट होता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसके अलावा आप कीटो डाइट में पिस्ता, काजू, बादाम आदि भी शामिल कर सकते हैं.

सीफूड- सीफूड को कीटो डाइट में बहुत ही अनुकूल आहार माना जाता है. इसमें विटामिन, पोटैशियम, सेलेनियम आदि अनेकों तत्व मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बिल्कुल भी नहीं पाई जाती है.

अंडा और मीट – अंडा और मीट को हर जगह प्राथमिकता दी जाती है. कीटो डाइट में भी इसको प्राथमिकता दी गई है. क्योंकि इसमें लो कार्बोहाइड्रेट होता है. और मीट में प्रोटीन की मात्रा काफी पाई जाती है. जो मांसपेशियों को बहुत मजबूती देती है.अंडा भी काफी फायदेमंद होता है. अंडे का सबसे बड़ा फायदा रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है.

कीटो डाइट आहार के सेवन के समय कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए –

फास्ट फूड से परहेज – वैसे तो आजकल फास्ट फूड कहीं भी और बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. लेकिन हमें इन्हें देख कर खाने की कोशिश नहीं करना चाहिए. इससे दूरी ही बनाकर रखनी है. क्योंकि यह अनेकों बार प्रयोग किए गए तेल से चीजों को बना कर हमें खाने के लिए दिया जाता है. जो कि हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. अतः फास्ट फूड से हमें दूरी ही बनाकर रखनी चाहिए.

कम वसा वाला खाना ना खाएं – दही, पनीर सब को पसंद होता है. लेकिन कम वसा वाला पनीर और दही से बचे, क्योंकि कीटो डाइट में दही और पनीर शामिल है. अतः यह सुनिश्चित जरूर करें कि उसमें भरपूर मात्रा में वसा है या नहीं.

यह भी पढ़ें – कीटो आहार: पूरी सूची के साथ सात दिवसीय नमूना मेनू

Recent Posts

Advertisement

UP: सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए उपलब्ध रहेंगी जरूरी सुविधाएं

Fifth Phase Voting: उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की तैयारियां पूरी हो चुकी…

May 18, 2024

2019 में लालगंज सीट पर भाजपा को हुआ था नुकसान, इस बार यहां भी कमल खिलाने योगी करेंगे प्रचार

Lucknow: चुनावी पिच पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को छह रैली करेंगे।…

May 18, 2024

हरियाणा की युवती ने मुजफ्फरनगर के एक युवक पर लगाया लव जिहाद का आरोप

Love Jihad: उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में लव जिहाद का एक मामला सामने आया…

May 18, 2024

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परिवार संग किया रामलला का दर्शन-पूजन

Ayodhya: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद से लगातार देश के विभिन्न प्रदेशों के लोग…

May 18, 2024

Patna: स्कूल के गटर में मिला मासूम बच्चे का शव, गुस्साए लोगों ने स्कूल में लगाई आग

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां चार…

May 17, 2024

This website uses cookies.