Advertisement

आखिर क्यों मनाया जाता है सोशल मीडिया दिवस, जानिए इससे जुड़े तथ्य

Share
Advertisement

नई दिल्ली: आज के समय में सोशल मीडिया की पावर को हर कोई जानता है। हर एक के जीवन में सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसने देश-विदेश के लोगों को एक ही मंच पर साथ लाकर खड़ा कर दिया है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप आसानी से अपनी बात और विचारों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इसने दुनिया को देखने का तरीका ही बदल दिया है। हम इसके जरिए अपने फ्रेंड्स, रिश्तेदारों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं और कभी भी, किसी भी वक्त दूर-दराज रह रहे लोगों के संपर्क में बने रह सकते हैं। आज यानि की 30 जून को हर साल विश्व सोशल मीडिया दिवस मनाया जाता है।

Advertisement

इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि यह कम्यूनिकेशन का एक बेहद ही सरल और आसान जरिया है और इसकी ताकत लोग बखूबी जानते है। विश्व के कोने-कोने से लोगों को साथ लाने से लेकर कंपनियों को अपने ब्रांड बढ़ाने तक सोशल मीडिया एक गेम चेंजर के रुप में सामने आया है। दूसरी ओर कोरोना महामारी के वक्त सोशल मीडिया जनता के लिए एक हेल्पलाइन के रुप में उभरा है।

इतना ही नहीं इसकी ताकत सिर्फ इन्हीं साधनों तक सीमित नहीं है बल्कि यह जरुरी समाचार और घटनाओं को तेजी से शेयर करता है। इसके जरिए हर खबर लोगों तक आसानी से कम से कम समय में पहुंच जाती है। साथ ही आप इसपर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं।

जानिए सोशल मीडिया दिवस के इतिहास के बारे में

सोशल मीडिया दिवस पहली बार 30 जून को वैश्विक संचार में इसकी भूमिका पर जोर देने के लिए मनाया गया था। पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, Sixdegress 1997 में लॉन्च किया गया था। इसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच (Andrew Weinreich) ने की थी। वहीं साल 2001 में इसके दस लाख से अधिक यूजर्स होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। शुरुआत में फ्रेंडस्टर, माइस्पेस और फेसबुक का इस्तेमाल लोग बातचीत करने के लिए किया करते थे। हालांकि, अब समय काफी बदल गया है और आज कई सारे प्लेटफॉर्म के बीच लोग अपनी पसंद से किसी भी साइट का इस्तेमाल कम्यूनिकेशन के लिए कर सकते है। ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट जैसे कई बड़े प्लेटफॉर्मस् को लोगों ने हाल के समय में काफी पसंद किया गया है।

आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इसका इस्तेमाल कर रहै हैं ताकि वह देश-दुनिया से खुद को अपडेटेड रख सकें। आज के समय में ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, स्नैपचैट जैसे प्लेटफॉर्म व्यापक रूप से सूचना के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं। हालांकि कभी-कभी इनके माध्यम से गलत सूचना का प्रसार भी किया जाता है। हालांकि, गलत सूचना फैलाने वाले पर सरकार तेजी से काम कर रही है और उम्मीद है कि आने वाले समय में इस पर भी रोक लगाई जा सकेगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 7.6 फीसदी बढ़ी है और यह 4.72 अरब तक पहुंच गई है। अब दुनिया की कुल आबादी के 60 प्रतिशत से अधिक लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में जनवरी 2021 तक 448 मिलियन सोशल मीडिया यूजर्स हैं। 2020 से 2021 के बीच इसमें 78 मिलियन (+21%) की बढ़ोतरी हुई है। व्हाट्सएप देश में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला एप बन गया है। इसके बाद यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टग्राम और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मस् हैं।

इनकी बढ़ती लोकप्रियता को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में कई ओर लोग इस माध्यम से जुड़ेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *