Advertisement

Budget 2022: क्या महंगा-क्या सस्ता, पढ़िए आसान शब्दों में बजट की बड़ी बातें

Share
Advertisement

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का चौथा बजट पेश किया. बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई. लेकिन आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ने जा रहा है और किस चीज से उसे राहत मिलने जा रही, अब आपको बताते है बजट पेश होने से क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा ?

Advertisement

बिना इथेनॉल वाले पेट्रोल की बढ़ी कीमत

केन्द्रीय वित्त मंत्री ने घोषणा की कि एक अक्टूबर 2022 से देश में बिना इथेनॉल मिक्स वाले ईंधन पर 2 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगेगा. इसके पीछे सरकार ने ईंधन में इथेनॉल की ब्लेंडिंग को बढ़ावा देने का तर्क दिया. एक अक्टूबर के बाद से देश में बिना ब्लेंडिंग वाला पेट्रोल महंगा हो जाएगा.

फोन के चार्जर पर मिलेगी राहत

आम बजट 2022 में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया गया. वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन चार्जर, मोबाइल फोन कैमरा लेंस, ट्रांसफॉर्मर इत्यादि के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए इन पर ड्यूटी कंसेशन देने की घोषणा की. जिससे आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा और चार्जर सस्ते हो जाएंगे.

हेडफोन और इयरफोन की बढ़ेगी कीमत

सरकार ने बजट में Wearable और Hearable के घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने के लिए Custom Duty कस्टम ड्यूटी का एक स्ट्रक्चर Structure बनाने की बात कही. इससे चीन और विदेशों से आयात होने वाले हेडफोन, इयरफोन महंगे हो जाएंगे.

आभूषणों पर मिलेगी राहत

केन्द्र सरकार ने आभूषण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कट और पॉलिश डायमंड के साथ रत्नों पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया. सिंपली सोन डायमंड Simply Sawn Diamond पर अब कोई कस्टम ड्यूटी नहीं लगेगी. जिससे आभूषणों और रत्नों की कीमतों में राहत मिलेगी.

आर्टिफिशियल गहनों की बढ़ेगी कीमत

आम बजट 2022 में अंडरवैल्यू आर्टफिशियल गहनों के आयात को निरुत्साहित करने के लिए इस पर इंपोर्ट ड्यूटी अब 400 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है. ऐसे में आने वाले वक्त में ये गहने महंगे हो सकते हैं.

स्टील का आयात रहेगा सस्ता

बजट में छोटे और मझोले उद्योगों को राहत दी गई. वित्त मंत्री ने बजट में स्टील स्क्रैप (कबाड़) पर मिलने वाली कस्टम ड्यूटी छूट को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है. इससे MSME सेक्टर में कबाड़ से स्टील उत्पाद बनाने वालों को आसानी होगी. जिससे लोगों को राहत मिलेगी. इसके अलावा कुछ ऐसी उन्नत मशीनरी है, जो देश में नहीं बनती. लेकिन इनके आयात पर सरकार कुछ छूट देती है. अभी मशीनरी पर सरकार की ओर से यह छूट जारी रहेगी.

मेथेनॉल पर दी राहत

केन्द्र सरकार ने मेथेनॉल Methenol पर कस्टम ड्यूटी Custom Duty को कम कर दिया. इसी के साथ पेट्रोलियम को रिफाइन करने वाले रसायनों पर भी शुल्क कम किया गया है. इससे घरेलू स्तर पर इन क्षेत्रों में वैल्यू एडिशन का लाभ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें