Advertisement
बड़ी ख़बर

शराब नीति मामला: तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी कविता पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश हुईं

Share
Advertisement

नई दिल्ली: भारत राष्ट्र समिति (BRS) एमएलसी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता शनिवार को दिल्ली शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए राष्ट्रीय राजधानी में प्रवर्तन निदेशालय कार्यालय पहुंची। इससे पहले दिन में, पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक राष्ट्रीय राजधानी में केसीआर के आवास के बाहर एकत्र हुए।

Advertisement

कविता ने संसद के मौजूदा बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की मांग को लेकर शुक्रवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर भूख हड़ताल शुरू की। गुरुवार को ईडी से मिलने वाली के कविता ने दिल्ली में होने वाली भूख हड़ताल का हवाला दिया और जांच एजेंसी से पूछताछ शनिवार तक टालने को कहा.

गौरतलब है कि इसी मामले में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को ईडी ने गिरफ्तार किया है.

ईडी द्वारा पूछताछ के लिए समन जारी किए जाने के कुछ घंटे बाद कविता 8 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची थीं। बीआरएस नेता के टी रामाराव शुक्रवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में अपने पिता के आवास पर पहुंचे।

कविता को हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्र पिल्लई के साथ आमने-सामने बैठाया जाएगा, जिन्हें सोमवार रात शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था, एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया। एमएलसी ने सम्मन को तेलंगाना के सीएम केसीआर और बीआरएस के खिलाफ केंद्र द्वारा “धमकाने की रणनीति” करार दिया, यह कहते हुए कि पार्टी केंद्र की विफलताओं से लड़ना और उजागर करना जारी रखेगी और भारत के लिए एक उज्जवल और बेहतर भविष्य के लिए आवाज उठाएगी।

ईडी द्वारा मामले में चल रही जांच के संबंध में कविता को समन करने के बाद बीआरएस ने 8 मार्च को केंद्र की आलोचना की और कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसियां ​​भाजपा की विस्तारित शाखा बन गई हैं।

सम्मन को “राजनीतिक रूप से प्रेरित” बताते हुए, बीआरएस नेता रावुला श्रीधर रेड्डी ने कहा था कि ईडी और भाजपा को छोड़कर, कोई भी वास्तव में नई दिल्ली आबकारी नीति के संबंध में दर्ज मामले को नहीं समझता है। एएनआई ने बताया कि अपनी जांच में, ईडी को पता चला है कि पिल्लै पूरे घोटाले में प्रमुख व्यक्तियों में से एक है, जिसमें भारी रिश्वत का भुगतान और साउथ ग्रुप के सबसे बड़े कार्टेल का गठन शामिल है।

साउथ ग्रुप में तेलंगाना एमएलसी कविता, सरथ रेड्डी (अरबिंदो ग्रुप के प्रमोटर), मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी (एमपी, ओंगोल), उनके बेटे राघव मगुन्टा और अन्य शामिल हैं। संघीय एजेंसी की जांच से पता चला है कि साउथ ग्रुप का प्रतिनिधित्व पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुच्ची बाबू कर रहे थे।

एएनआई के अनुसार, पिल्लई अपने सहयोगियों के साथ दक्षिण समूह और आम आदमी पार्टी (आप) के एक नेता के बीच राजनीतिक समझ को निष्पादित करने के लिए विभिन्न व्यक्तियों के साथ समन्वय कर रहे थे, पिल्लई एक साथी रहे हैं और दक्षिण समूह और रिश्वतखोरी में शामिल थे। ईडी की जांच में खुलासा, दिल्ली के कारोबारियों से उसी की वसूली

ईडी ने पहले कहा था कि साउथ ग्रुप ने आप नेताओं को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी। पिल्लै को इंडो स्पिरिट्स में 32.5 फीसदी का भागीदार माना जाता है, जिसे एल1 लाइसेंस मिला था। इंडो स्पिरिट्स अरुण पिल्लई (32.5 प्रतिशत), प्रेम राहुल (32.5 प्रतिशत) और इंडोस्पिरिट डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (35 प्रतिशत) की एक साझेदारी फर्म है, जिसमें अरुण पिल्लई और प्रेम राहुल ने कविता और मगुनता श्रीनिवासुलु रेड्डी और उनके बेनामी निवेश का प्रतिनिधित्व किया। पुत्र राघव मगुन्ता।

दिल्ली सरकार का कहना है कि यह नीति अधिकतम राजस्व सुनिश्चित करने, दिल्ली में नकली शराब या गैर-शुल्क भुगतान वाली शराब की बिक्री को खत्म करने के अलावा उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए तैयार की गई थी।

सीबीआई ने 2021-22 की आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ मामला दर्ज किया था। आप सरकार ने बाद में उत्पाद शुल्क नीति वापस ले ली। सिसोदिया उन 15 अन्य लोगों में शामिल थे जिनके खिलाफ सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की थी। मामले में आबकारी अधिकारियों, शराब कंपनी के अधिकारियों, डीलरों, कुछ अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों पर मामला दर्ज किया गया था।

ये भी पढ़ें: रविवार को तेलंगाना और केरल के दौरे पर जाएंगे गृह मंत्री Amit Shah, जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

Recent Posts

Advertisement

West Bengal: एक जैसे हैं TMC, कांग्रेस और लेफ्ट के पाप- पीएम मोदी

PM Modi in Vishnupur:  पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के बिष्णुपुर में एक जनसभा को…

May 19, 2024

फूलपुरः अखिलेश और राहुल गांधी की साझा रैली में मची भगदड़, बैरिकेडिंग तोड़ मंच के पास पहुंचे समर्थक

Stampede at the rally: प्रयागराज के फूलपुर में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की संयुक्त…

May 19, 2024

पश्चिम बंगालः मां, माटी और मानुष का ही भक्षण कर रही TMC- पीएम मोदी

PM Modi in Purulia: पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सार्वजनिक…

May 19, 2024

UP: सपा और कांग्रेस के रूप में रावण का जिन्न आज भी मौजूद- CM योगी

CM Yogi in Jaunpur: सपा व कांग्रेस के रूप में रावण का जिन्न आज भी…

May 19, 2024

इंडी… अराजकता,भ्रष्टाचार और कर्फ्यू लगाने वाला गठबंधन- सीएम योगी

CM Yogi in Phoolpur Pawai: सपा, कांग्रेस और इंडी गठबंधन अराजकता, भ्रष्टाचार और कर्फ्यू लगाने…

May 19, 2024

पहले रामभक्तों पर गोली चलती थी, आज आवभगत होती है- CM योगी आदित्यनाथ

CM Yogi in Azamgarh: 19 मई को आजमगढ़ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा…

May 19, 2024

This website uses cookies.