Advertisement
बड़ी ख़बर

Maharashtra Crisis: जानिए ईडी के निशाने पर क्यों है ? संजय राउत

Share
Advertisement

नई दिल्ली। शिवसेना नेता संजय राउत आज जमीन घोटाले मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) के सामने पेश नहीं हुए। राउत ने एजेंसी से पेशी के लिए सात जुलाई का समय मांगा। इसके बाद ईडी ने उन्हें मोहलत देते हुए दोबारा समन भेजा और एक जुलाई को फिर से  पेश होने के लिए कहा है। बता दें कि ईडी ने मंगलवार को राज्यसभा सदस्य राउत को मुंबई ‘चॉल’ के पुनर्विकास और उनकी पत्नी और दोस्तों से जुड़े अन्य संबंधित वित्तीय लेनदेन से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच में पूछताछ के लिए तलब किया था। 

Advertisement

भले ही आप  मेरा सिर कलम कर दें लेकिन मैं गुवाहाटी मार्ग नहीं लूंगा: राउत
सोमवार को ईडी का नोटिस आने के बाद राउत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि मुझे  महाराष्ट्र में ये बड़े राजनीतिक घटनाक्रम हैं। हम बालासाहेब के शिवसैनिक एक बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं। यह मुझे रोकने की साजिश है। भले ही आप मेरा सिर कलम दें लेकिन मैं गुवाहाटी नहीं जाऊंगा। मुझे गिरफ्तार करो।

जानें इस घोटाले में संजय राउत का नाम कैसे आया? 
शिवसेना सांसद संजय राउत का इस घोटाले से क्या लेना-देना है? तो जानिए… जिस एचडीआईएल ने ये दोनों घोटाले किए थे, उसके डायरेक्टर प्रवीण राउत, सारंग वधावन, राकेश वधावन हैं। प्रवीण राउत और सारंग को 2020 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था। दोनों से पूछताछ में संजय राउत का कनेक्शन सामने आया।  प्रवीण राउत शिवसेना सांसद संजय राउत के दोस्त हैं। प्रवीण का नाम भी पीएमसी बैंक घोटाला मामले में सामने आ चुका है। पता चला कि प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा को 55 लाख रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज दिया था, जिसका इस्तेमाल राउत परिवार ने दादर में एक फ्लैट खरीदने के लिए किया था। इसे लेकर ईडी ने वर्षा और माधुरी राउत के बयान दर्ज किए थे।

ये भी पढ़े : साउथ सिनेमा सुपरस्टार्स संग दिखे अमिताभ बच्चन, किसी बड़े प्रोजेक्ट की तैयारी में है ?

घोटाले में संजय राउत की संपत्ति की गई थी कुर्क
गौरतलब है कि पांच अप्रैल को पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने शिवसेना सांसद संजय राउत पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्ति कुर्क कर ली थी। इस कार्रवाई के तहत जांच एजेंसी ने राउत के अलीबाग स्थित आठ प्लॉट और दादर में एक फ्लैट को कुर्क किया था। 

जानें क्या है यह घोटाला?
साल 2017 में कांग्रेस-एनसीपी की सरकार ने तय किया था कि पात्रा चॉल में रहने वाले 672 किराएदारों को फ्लैट मिलेगा। इसके लिए हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड यानी एचडीआईएल की सहायक कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएचडीए) ने कॉन्ट्रैक्ट दे दिया। कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन की तरफ से 672 फ्लैट चॉल के किराएदारों को देने होंगे और तीन हजार फ्लैट एमएचडीए को हैंडओवर करना होगा। 47 एकड़ जमीन पर ये फ्लैट बनने थे। तय ये भी हुआ था कि किराएदारों और एमएचडीए के लिए फ्लैट तैयार करने के बाद जो जमीन बच जाएगी उसे बिक्री और विकसित करने के लिए अनुमति देनी होगी। सबकुछ तय था कि कौन-कौन क्या करेगा और कैसे करेगा। लेकिन कॉन्ट्रैक्ट लेने वाली फर्म गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने ऐसा नहीं किया। फर्म ने न तो चॉल के लोगों के लिए फ्लैट बनाए और न ही एमएचडीए को कोई फ्लैट दिया। कंपनी ने जमीन आठ अन्य बिल्डरों को 1,034 करोड़ रुपये में बेच दी।

इस घोटाले में गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन और हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड यानी एचडीआईएल के लोग शामिल थे। ये कंपनी देश के चर्चित पीएमसी घोटाले में भी शामिल है। कंपनी के डायरेक्ट र ने अपने और अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर बैंक कर्मचारियों और अफसरों के साथ मिलकर फर्जी तरीके से लोन लिया। फिर कंपनी के एनपीए को खत्म करने के लिए 250 करोड़ रुपये का फेक डिपॉजिट बैंक में दिखाया गया। इसके बाद बैंक ने फिर से एनपीए वाली कंपनी  एचडीआईएल को फ्रेश लोन दे दिया। 

Recent Posts

Advertisement

GT vs RCB IPL 2024: चौके-छक्कों की बरसात या गेंदबाजों का बोलबाला, देखें पिच रिपोर्ट और संभावित 11

GT vs RCB IPL 2024: गुजरात टाइटंस रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 45वें…

April 28, 2024

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर में फिर होगा दूसरे चरण का मतदान, वोटिंग के दौरान हुई हिंसा के कारण EC ने लिया फैसला

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर की बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के छह मतदान केंद्रों में…

April 28, 2024

Lok Sabha Election 2024: CM योगी का तूफानी दौरा, इन जिलों में करेंगे जनसभा…

Lok Sabha Election 2024: देश में शुक्रवार को आम चुनाव के दूसरे चरण का मतदान…

April 28, 2024

UP Fire News: नोएडा में लेदर गारमेंट्स बनाने वाली कंपनी में लगी आग, कड़ी मशक्कत के बाद पाया गया काबू

UP Fire News: उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर- 65 में उस वक्त हड़कंप मच गया…

April 28, 2024

Lok Sabha Election 2024: PM मोदी करेंगे धुआंधार प्रचार, 4-4 रैलियों को करेंगे संबोधित

Lok Sabha Election 2024: देश में शुक्रवार को आम चुनाव के दूसरे चरण का मतदान…

April 28, 2024

LSG vs RR: केएल राहुल और हुड्डा ने जड़ा अर्धशतक, लखनऊ ने 20 ओवर में बनाए 196 रन

LSG vs RR: पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में 196…

April 27, 2024

This website uses cookies.