Advertisement
बड़ी ख़बर

जसवंतनगर में रावण दहन की बजाय उसकी पूजा कर टुकड़ों को सहेज कर रखते हैं लोग

Share
Advertisement

देशभर में विजयादशमी का पर्व रावण दहन कर के मनाया जाता है लेकिन जसवंतनगर में ऐसा नहीं होता। इटावा जनपद के जसवंतनगर में लोग रावण दहन करने की बजाय रावण का स्वरुप बनाकर उसका वध करते हैं।

Advertisement

दरअसल, जसवंतनगर में रामलीला का आयोजन पिछले 164 सालों से हो रहा हैं। इस महोत्सव पर रावण का दहन करने के बजाय रावण के स्वरुप का वध होता है। यहां रावण के पुतले पर पत्थर बरसा कर, लाठियों से पीटकर उसके टुकड़े कर दिए जाते हैं और फिर वहां मौजूद लोग उन टुकड़ों को उठाकर घर ले जाते हैं। रावण की तेरहवीं भी की जाती है। इसमें नगर के लोगों को आमंत्रित किया जाता है।

रावण की आरती कर जयकारे लगाते हैं लोग

यहां के लोग कई जगहों पर रावण की आरती और पूजा करने के साथ-साथ उसके जयकारे भी लगाते हैं और रावण के पुतले के टुकड़ों को वर्ष भर लोग अपने घर में सहेज कर रखते हैं। इसके पीछे लोगों की मान्यता है कि इससे बच्चों को बुरी नजर नहीं लगती और घर के सदस्यों को बाधाएं नहीं सताती। इसके साथ ही रोग एवं अकाल मौत नहीं होती। लोगों का मानना है कि व्यापार, जुए, सट्टे में हर कीमत में फायदा होता है।

इतना ही नहीं दशहरे के दिन जब रावण अपनी सेना के साथ नगर की सड़कों से भगवान राम से युद्ध करने के लिए निकलता है तब सड़कों पर उसकी विद्वता और पांडित्य की लोग तारीफ करते हैं। उसकी पूजा और आरती करते हैं। यह परंपरा 40 वर्ष पूर्व यहां के जैन बाजार में शुरू हुई थी। रामलीला के मंचन के दौरान रावण भगवान राम से युद्ध करने जाते वक्त नगर की आराध्य देवी केला गमा देवी के मंदिर जाता है तब बाजार के दुकानदार बड़ी पारातों में घी, कपूर, अगरबत्ती आदि जलाकर उसकी आरती उतारते हैं। रावण अपने माथे पर त्रिपुंड लगाता था, इसीलिए आरती करते वक्त लोग पीला टीका अपने माथे पर लगाते हैं ।

रावण की विद्वता की तारीफ करते हैं लोग

इसके बाद भगवान राम बाणों को मैदान में लगे रावण के पुतले पर जैसे ही चलाते हैं तो रावण वध लीला खत्म हो जाती है। फिर भारी भीड़ रावण के विशालकाय पुतले को नीचे गिराकर उसके टुकड़े सहित काला कपड़ा, रंग बिरंगे कागज, मालाएं, बांस आदि अपने घरों में रखने के लिए उठा ले जाते हैं। बिना फूंके ही रावण के पुतले का एक-एक टुकड़ा राम लीला मैदान में साफ हो जाता है।

रावण के टुकड़े घर में रखने से बच्चों को नहीं लगती नज़र : स्थानीय लोग

नगर की सड़कों पर राम और रावण के बीच रोमांचक युद्ध कई घंटों चलता है। उसके बाद रामलीला में ये युद्ध ज़ारी रहता है। रावण वध के लिए भगवान राम निश्चित पंचक मुहूर्त तक युद्ध करते रहते हैं। विभीषण द्वारा राम के कान में जैसे ही रावण की नाभि में अमृत होने का राज बताया जाता है। भगवान राम अंतिम बाण रावण पर छोड़ते हैं और पात्र बना रावण मृत्यु को पाता है। भारी भीड़ रावण के विशालकाय पुतले को नीचे गिराकर उसके टुकड़े सहित काला कपड़ा, रंग बिरंगे कागज, मालाएं, बांस आदि अपने घरों में रखने के लिए उठा ले जाते हैं। रामलीला समिति के प्रबंधक राजीव बबलू गुप्ता और उप प्रबंधक ठा. अजेंद्र सिंह गौर कहते हैं कि रावण की आरती या पूजा की परंपरा दक्षिण भारत की है, लेकिन फिर भी उत्तर भारत के जसवंतनगर ने इसे खुद में क्यों समेटा हुआ है, यह अपने आप में ही एक अनोखा प्रश्न है। जानकार बताते हैं कि रामलीला की शुरुआत यहां 1855 में हुई थी लेकिन 1857 के गदर ने इसको रोका। फिर 1859 से यह रामलीला लगातार जारी है।

Recent Posts

Advertisement

तेजस्वी बोले, अगर पीएम मोदी जी ने 10 साल में हमसे ज्यादा नौकरी दी होगी तो राजनीति से ले लूंगा सन्यास

Tejashwi to PM Modi: बिहार में आरजेडी नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव…

May 20, 2024

गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर चार आईएसआईएस आतंकियों को किया गिरफ्तार

Four Terrorist Arrested: गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर चार आईएसआईएस आतंकियों को गिरफ्तार किया,…

May 20, 2024

छत्तीसगढ़ में हुई सड़क दुर्घटना पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया दुःख

Expressed Grief: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे पर देश की राष्ट्रपति द्रोपदी…

May 20, 2024

बिहार के नवादा में सड़क हादसा, तीन लोगों की मौत

Road Accident in Nawada: नवादा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां रफ्तार…

May 20, 2024

बिहार के बेगूसराय में दर्दनाक हादसा, पांच लोगों की नदी में डूबने से मौत

Begusarai: बिहार के बेगूसराय में एक दर्दनाक हादसे की ख़बर है. यहां पांच लोगों की…

May 20, 2024

LokSabha Election live: शाम पांच बजे तक पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73 प्रतिशत वोटिंग

Lok Sabha Election live: लोकसभा चुनाव के पांचेवें चरण के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से…

May 20, 2024

This website uses cookies.