Advertisement
बड़ी ख़बर

Chandrayaan-3: जागने वाले हैं विक्रम और प्रज्ञान, शिव शक्ति प्वाइंट पर सूर्योदय की उम्मीद

Share
Advertisement

ISRO अपने चंद्रयान -3 मिशन के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर के साथ फिर से संचार स्थापित करने की तैयारी कर रहा है। क्योंकि बुधवार से चांद पर 14 दिनों के बाद सूर्योदय होने वाला है। मिशन चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम और प्रज्ञान रोवर फिलहाल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मौजूद हैं। विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर की जोड़ी पिछले 15 दिनों से स्लीप मोड में है, लेकिन साउथ पोल यानी शिव शक्ति बिंदु पर सूर्य का प्रकाश आने के साथ ही उनके फिर से एक्टिव होने की उम्मीद है। इसरो ने पहले ही कह दिया था कि दोनों ही सूर्य की रौशनी मिलते ही चार्ज हो जाएंगे और एक्टिव मोड में आ जाएंगे। इसरो ने ट्वीट कर बताया कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में चंद्रयान-3 लैंडिंग स्थल पर सूर्योदय हो चुका है और वे बैटरी के रिचार्ज होने का इंतजार कर रहे हैं। इसरो अधिकारियों ने कहा कि उन्हें विक्रम और प्रज्ञान के साथ फिर से संचार स्थापित होने की उम्मीद है।

Advertisement

इसरो ने ट्वीट कर बताया कि आज शिव शक्ति बिंदु पर सूर्योदय होने की उम्मीद है और जल्द ही विक्रम और प्रज्ञान को उपयोगी मात्रा में सूर्य का प्रकाश प्राप्त होगा!

ISRO अब 22 सितंबर को उनके साथ संचार फिर से स्थापित करने के प्रयास शुरू करने से पहले उनके एक निश्चित तापमान से ऊपर गर्म होने का इंतजार करेगा।

Chandrayaan3 मिशन के लिए एक बार फिर से सूर्योदय होना एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि यह लैंडर और रोवर को कार्य करने के लिए आवश्यक गर्मी प्रदान करेगा। इसरो ने कहा है कि वे 22 सितंबर को संचार प्रयास शुरू करने से पहले तापमान के एक निश्चित स्तर से ऊपर बढ़ने का इंतजार करेंगे। 14 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया गया चंद्रयान-3 मिशन पहले ही महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर चुका है। इसने भारत को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने वाला चौथा देश और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास ऐसा करने वाला पहला देश बना दिया। मिशन का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र का पता लगाना है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें पर्याप्त मात्रा में जमा हुआ पानी मौजूद है।

विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर 23 अगस्त को उतरने के बाद से विभिन्न प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने चंद्रमा के आयनमंडल में इलेक्ट्रॉन घनत्व को मापा है और चंद्रमा की सतह के तापमान की रीडिंग ली है। प्रज्ञान रोवर ने चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर की पहली छवि भी खींची। हालांकि, चांद पर रात होने के बाद उनका परिचालन रुक गया क्योंकि सौर ऊर्जा से चलने वाले दोनों वाहनों की बैटरियां इतनी शक्तिशाली नहीं थीं कि वे सूर्य के प्रकाश की अनुपस्थिति में अपने सिस्टम को चालू रख सकें। चंद्रमा पर सुबह होने के साथ, इसरो को उम्मीद है कि यदि दोनों के कल-पुर्जे चांद की 14 दिनों की ठंडी रात में जीवित रहने में सक्षम रखते हैं तो मिशन अपने अभूतपूर्व अन्वेषण को फिर से शुरू कर सकता है।

विक्रम और प्रज्ञान के साथ सफल पुनः संपर्क इसरो के लिए एक और उपलब्धि होगी, जो अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में इसकी लचीलापन और तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करेगा। जैसा कि दुनिया देख रही है, शिव शक्ति बिंदु पर सूर्योदय चंद्र अन्वेषण में एक नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: लोकसभा में पारित हुआ महिला आरक्षण बिल

Recent Posts

Advertisement

नशे की जद में जोधपुर, उच्च शिक्षण संस्थानों के आसपास गांजे की अच्छी-खासी खपत

Drug Addictions: राजस्थान के जोधपुर को लेकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने एक बड़ा खुलासा किया…

May 24, 2024

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों की दीवारों पर लिखे गए मतदान बहिष्कार के नारे, जांच शुरू

Delhi University News: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान छठे चरण यानि 25 मई…

May 24, 2024

UP: प्रयागराज में बीजेपी समर्थक मुस्लिम महिला को धमकी… ‘प्रचार किया तो घर में लगा देंगे आग’

Threat to Muslim Ladies: लोकसभा चुनावों के बीच प्रयागराज से एक ख़बर सामने आई है.…

May 24, 2024

Haryana Accident: अंबाला में भीषण सड़क हादसा, 7 लोगों की मौत, 25 घायल

Haryana Accident: हरियाणा के अंबाला से बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां पर देर…

May 24, 2024

पिछले दस सालों में सूझबूझ वाले पीएम साबित हुए मोदी जी- मनोहर लाल खट्टर

Manohar Lal in Karnal: करनाल में 23 मई को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं करनाल…

May 23, 2024

UP: बसपा सुप्रीमो का ‘जाति कार्ड’, मुस्लिमों को लेकर कही ये बात…

Mayawati in Mirzapur: उत्तरप्रदेश में हुई एक चुनावी सभा में बसपा सुप्रीमो मायावती ने सवर्ण…

May 23, 2024

This website uses cookies.