Advertisement
बड़ी ख़बर

Canada: भारत की आलोचना पर बिगड़े विपक्षी नेता, ट्रूडो पर साधा निशाना

Share
Advertisement

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस दावे पर विवाद बढ़ता जा रहा है कि खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत कथित तौर पर शामिल था। अब विपक्षी नेताओं ने ट्रूडो को आड़े हाथों ले लिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को सभी तथ्य पेश करने चाहिए ताकि कोई निर्णय लिया जा सके। मंगलवार को, विपक्षी नेता पोइलिवरे ने कहा कि “मुझे लगता है कि प्रधान मंत्री को सभी तथ्यों को स्पष्ट करने की ज़रूरत है।” “हमें सभी सबूत जानने की ज़रूरत है ताकि कनाडाई इस मुद्दे पर निर्णय ले सकें।” सवाल यह है कि भारतीय राजनयिक के निष्कासन के बाद कनाडा को और क्या करना चाहिए।

Advertisement

मैंने कुछ भी व्यक्तिगत नहीं कहा

विपक्षी नेता ने कहा, “प्रधानमंत्री ने अभी तक तथ्य उपलब्ध नहीं कराए हैं।” मैं केवल यह बताना चाहता हूं कि उन्होंने मुझसे निजी तौर पर उतना कुछ नहीं कहा जितना उन्होंने कनाडाई लोगों से सार्वजनिक रूप से कहा था। इसलिए मुझे इस मुद्दे के बारे में और अधिक जानने की जरूरत है।” उन्होंने आगे कहा कि जब तक प्रधान मंत्री इस मामले पर अधिक कहने में सक्षम नहीं होते, आरोप को गलत या अविश्वसनीय माना जा सकता है। इसलिए, हमें निर्णय लेने के लिए और अधिक सबूत की आवश्यकता है

बीजिंग को लेकर शांत क्यों रहें?

उन्होंने कहा, “मुझे आश्चर्य है कि वह वर्षों से चीनी हस्तक्षेप के बारे में क्या जानते थे।” वहीं बीजिंग ने दो कनाडाई नागरिकों को बंधक बना लिया. तब उसने कुछ नहीं कहा और कुछ नहीं किया। इस मामले में कनाडा और भारत के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं। दरअसल, कनाडा ने एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। पूरा मामला सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच से जुड़ा है। कनाडाई सरकार का दावा है कि भारतीय राजनयिकों ने हत्या की जांच में हस्तक्षेप किया, हालांकि कनाडाई अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार की साजिश हो सकती है।

कौन हैं हरदीप सिंह निज्जर?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनाडा के प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की इस साल जून में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर पर कनाडा के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के पास दो अज्ञात हमलावरों ने हमला किया था। हमले के दौरान उनकी मौत हो गई। भारत की एनआईए ने निज्जर को शरणार्थी घोषित कर दिया. हम आपको बता दें कि निज्जर गुरु नानक सिख गुरुद्वारा के अध्यक्ष और कनाडा में चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख चेहरा थे। निज्जर खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख भी था।

यह भी पढ़ेंः https://hindikhabar.com/international/world-news-the-intensity-of-the-earthquake-in-new-zealand-was-measured-at-5-6-on-the-richter-scale-officials-said-no-casualties/

Recent Posts

Advertisement

सीएम नीतीश ने पूछा… लालू प्रसाद यादव ने कितने यादवों को लड़वाया चुनाव

CM Nitish in Naukha: बिहार में रोहतास जिले के नोखा में सीएम नीतीश कुमार ने…

May 24, 2024

UP: कोरोना काल में गायब हो गए थे कांग्रेस और सपा के लोग- सीएम योगी आदित्यनाथ

CM Yogi in Kushinagar: कुशीनगर में 24 मई को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने…

May 24, 2024

टीएमसी ने संविधान के खिलाफ जाकर मुसलमानों को दिया आरक्षण, यही इंडी गठबंधन की फितरत- CM योगी

CM Yogi in Maharajganj: देश को सबसे ज्यादा क्षति कांग्रेस और इंडी गठबंधन के लोगों…

May 24, 2024

हेड कोच पद के लिए पॉटिंग और लैंगर से नहीं किया गया संपर्क- जय शाह

Team India Head Coach: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इन दिनों हेड कोच की तलाश…

May 24, 2024

नशे की जद में जोधपुर, उच्च शिक्षण संस्थानों के आसपास गांजे की अच्छी-खासी खपत

Drug Addictions: राजस्थान के जोधपुर को लेकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने एक बड़ा खुलासा किया…

May 24, 2024

This website uses cookies.