Advertisement
बड़ी ख़बर

BJP Manifesto: भाजपा ने जारी किया ‘मोदी की गारंटी’ संकल्प पत्र, महिलाओं से लेकर ट्रांसजेंडर तक के लिए किया खास ऐलान

Share
Advertisement

BJP Manifesto Live Update: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए अब मात्र 5 दिन शेष रह गए हैं। सभी पार्टियां चुनाव में जीत के लिए कमर कस चुकी हैं। सभी पार्टियां अपना परचम लहराने के लिए पूरे जोश के साथ चुनावी मैदान में उतर चुकी हैं। इसी क्रम में BJP ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। भाजपा ने इस घोषणा पत्र का नाम ‘मोदी का गारंटी’ दिया है।

Advertisement

देश के कोने कोने तक होगा वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार

बुलेट और वंदे भारत ट्रेनों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है, ”बीजेपी वंदे भारत ट्रेनों का भी देश के कोने-कोने तक विस्तार करेगी। देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो आज अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम जोरों से चल रहा है और लगभग पूरा होने वाला है, इसी तरह एक बुलेट ट्रेन उत्तर भारत में, एक बुलेट ट्रेन दक्षिण भारत में और एक बुलेट ट्रेन पूर्वी भारत में चलेगी। इसके लिए सर्वे का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा।”

तीन बुनियादी ढांचो पर होगी भारत की नींव मजबूत

घोषणा पत्र के बारे में पीएम मोदी ने बताते हुए कहा कि बीजेपी तीन प्रकार के बुनियादी ढांचे के माध्यम से 21वीं सदी के भारत की नींव को मजबूत करने जा रही है – 1) सामाजिक बुनियादी ढांचा, 2) डिजिटल बुनियादी ढांचा, 3) भौतिक बुनियादी ढांचा। हम सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए नए शैक्षणिक संस्थान खोल रहे हैं। भौतिक बुनियादी ढांचे के तहत, हम देश भर में राजमार्गों, रेलवे, वायुमार्ग और जलमार्गों का आधुनिकीकरण कर रहे हैं, डिजिटल बुनियादी ढांचे के तहत, हम 5जी नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं, 6जी पर काम कर रहे हैं और उद्योग 4.0 को बनाए रख रहे हैं ध्यान रखें हम डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।

डिजिटल जनजातीय कला अकादमी की होगी स्थापना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”2025 में भगवान बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती राष्ट्रीय स्तर पर मनाई जाएगी. बीजेपी आदिवासी विरासत पर शोध को भी बढ़ावा देगी. डिजिटल जनजातीय कला अकादमी की स्थापना की जाएगी”

किसानों के लिए पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ रहेगा जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आने वाले समय में भी देश के 10 करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ मिलता रहेगा। ‘सहकारिता’ के विजन के साथ ‘समृद्धि’ से, भाजपा ‘राष्ट्रीय सहकारिता नीति’ लाएगी। इसके माध्यम से हम एक क्रांतिकारी दिशा में आगे बढ़ने जा रहे हैं। भारत को वैश्विक पोषण केंद्र बनाने के लिए, हम ‘श्री अन्ना’ पर बहुत जोर देने जा रहे हैं।”

आयुष्मान भारत योजना मे शामिल होंगा ट्रांसजेंडर समुदाय

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ में पीएम ने अगली गारंटी में कहा कि बीजेपी ने ट्रांसजेंडर समुदाय को पहचा और प्रतिष्ठा देने के लिए आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है।

मुद्रा योजना सीमा को 20 लाख तक बढ़ाया जाएगा

अगली गारंटी में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले वर्षों में मुद्रा योजना ने करोड़ों लोगों को उद्यमी बनाया है। इस सफलता को देखते हुए, बीजेपी ने एक और ‘संकल्प’ लिया है – मुद्रा योजना के तहत ऋण 10 लाख रुपये तक प्रदान किए गए थे। अब भाजपा ने इस सीमा को 20 लाख रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है, मुझे विश्वास है कि इसका उपयोग उद्योग 4.0 के युग के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की दिशा में एक नई ताकत के रूप में किया जाएगा।”

‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली’ योजना के तहत बिल होगा शून्य

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ के जारी होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “अब हम करोड़ों परिवारों का बिजली बिल शून्य करने और बिजली से कमाई के अवसर पैदा करने की दिशा में काम करेंगे। साथ ही 3 करोड़ मुफ्त मकान बनाकर दिए जाएंगे। पुलिस स्टेशन डेस्क का विस्तार होगा। 3 करोड़ लखपति दीदी बनाईं जाएंगी।

आयुष्मान भारत योजना में शामिल होंगे 75 साल की उम्र से ज्यादा वाले लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”बुजुर्गों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि वे अपनी बीमारियों का इलाज कैसे कराएंगे। मध्यम वर्ग के लिए यह चिंता और भी गंभीर है। बीजेपी ने अब संकल्प लिया है कि 75 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा। साथ ही पूरे देश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू किया जाएगा।

अगले 5 साल तक जारी रहेगी मुफ्त राशन की गारंटी

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “यह मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी।

‘भाजपा के घोषणा पत्र का रहता है इंतजार’

पीएम मोदी ने संकल्प पत्र को लेकर कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र का सभी को बेसबरी के इंतजार रहता है। इसके पीछे एक बड़ा कारण है, जैसा कि पिछले 10 वर्षों में हुआ था। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को जमीन पर गारंटी के रूप में लागू किया है। यह ‘संकल्प पत्र’ विकसित भारत के सभी 4 मजबूत स्तंभों- युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाता है।

BJP ने जारी किया संकल्प पत्र

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र – ‘संकल्प पत्र’ जारी किया। बीजेपी के इस ‘संकल्प पत्र’ में 14 मुद्दों पर जोर दिया गया है। घोषणा पत्र के मुताबिक 2025 को ‘जनजातीय गौरव वर्ष’ घोषित किया जाएगा। साथ ही एक राष्ट्र, एक चुनाव और एक सामान्य मतदाता सूची प्रणाली शुरू की जाएगी।

हमारी कथनी और करनी पर जनता को विश्वास

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “हमें गर्व है कि बीजेपी अपने ‘संकल्प पत्र’ के हर वादे को पूरा करती है। जो हम कहते हैं, वो हम करते हैं। कभी कोई फर्क नहीं पड़ा हमारी कथनी और करनी के बीच ये विश्वसनीयता न सिर्फ बीजेपी के लोग बल्कि देश के नागरिक भी मानने लगे हैं”

PM मोदी के नेतृत्व में BJP ने अपने वादे पूरे किए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने देश की जनता से किए अपने सभी वादे पूरे किए हैं। उन्होंने आगे कहा कि आज जारी हो रहे ‘संकल्प पत्र’ के जरिए भाजपा एक स्वाभिमानी और सक्षम भारत का रोडमैप प्रस्तुत करने के साथ-साथ देश में समाज के हर वर्ग के कल्याण और विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी प्रस्तुत करती है।

‘बीते 10 साल मोदी की गारंटी पूरी होने का प्रमाण’

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड़्डा ने कहा, “10 साल इस बात का प्रमाण हैं कि मोदी की गारंटी, गारंटी पूरी होने की गारंटी है।

बीजेपी ने लड़ी समाजिक लड़ाई

डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें याद करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड़्डा ने कहा, “आज भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जन्म जयंती है। डॉ भीमराव अंबेडकर ने अपना सारा जीवन सामाजिक न्याय की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया। डॉ भीमराव अंबेडकर के रास्ते पर चलते हुए भारतीय जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता में रहते हुए और ना रहते हुए, हमेशा इस सामाजिक लड़ाई को लड़ा है। “

JP नड्डा ने गिनवाईं सरकार की उपलब्धियां

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड़्डा ने घोषणा पत्कर जारी करने से पहले सरकारी की अब तक की उपलब्धियां गिनवाईं। उन्होंने कहा कि, “भाजपी की सरकार में 60,000 नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया गया है और बारहमासी सड़कें बनाई गई हैं। हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि गांव सशक्त होंगे, या ऑप्टिकल फाइबर गांव तक पहुंचेगा। लेकिन आज मुझे खुशी है कि आपके नेतृत्व में 1.2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा दिया गया है और उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से भी जोड़ा गया है। भारत की 25 करोड़ आबादी अब गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुकी है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत में अत्यधिक गरीबी अब 1 प्रतिशत से भी कम हो गई है।”

BJP Manifesto Live Update: पार्टी मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी

घोषणा पत्र जारी होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी मुख्यालय पहुंचे। पीएम मोदी जल्द ही आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का ‘संकल्प पत्र’ जारी करेंगे।

BJP Manifesto Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया।

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर को दी श्रद्धांजिल

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर को भाजपा मुख्यालय में श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: मध्य प्रदेश के चुनावी ‘रण’ में पीएम मोदी, पिपरिया में जनसभा कर जनता को साधने का करेंगे प्रयास

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Recent Posts

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: आज यूपी के इन जिलों में दहाड़ेंगे PM मोदी, ओडिशा-झारखंड में अमित शाह भरेंगे चुनावी हुंकार

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 17 मई को यूपी और महाराष्ट्र में…

May 17, 2024

बोर्ड में टॉप करने वाली छात्रा की बीमारी से मौत, परिवार के लोगों ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा सलाम

Gujarat News: गुजरात के मोरबी की रहने वाली एक किशोरी को एक महीने पहले ब्रेन…

May 16, 2024

मीसा बोलीं… ‘अमित शाह के बिहार आने से इंडी गठबंधन को फायदा’, तेजस्वी के बयान पर सम्राट का जवाब…

Politics in Bihar: बिहार में राजनीतिक बयानबाजी जोरों पर है. पक्ष विपक्ष एक दूसरे पर…

May 16, 2024

Noida: युवक को पूछताछ के लिए बुलाया था पुलिस चौकी… हुई ऐसी घटना कि पूरी चौकी हो गई सस्पेंड

Suicide in Noida: नोएडा के बिसरख थानाक्षेत्र की चिपियाना बुजुर्ग चौकी में एक युवक ने…

May 16, 2024

सुशील कुमार मोदी के आवास पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, शोकाकुल परिवार को दी सांत्वना

CM Nitish pay tribute: बिहार के सीएम नीतीश कुमार बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे दिवंगत…

May 16, 2024

सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती, असल पहचान छुपाई, नौकरी दिलाने के नाम पर यौन शोषण

Sexual Exploitation: कानपुर में एक सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ है. आरोप है कि यहां…

May 16, 2024

This website uses cookies.