Advertisement
बड़ी ख़बर

UP: अफसर हो या माफिया नकल कराने वाले जाएंगे जेल- शिक्षा मंत्री

Share
Advertisement

संभल: उत्तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी (Gulabi Devi) ने नकल माफियाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि बोर्ड परीक्षा (Board Exam) में नकल कराने जैसी हलचल अगर कहीं भी होती है तो नकल माफियाओं का पहला स्थान जेल होगा। वहीं अगर अफसरों की भी संलिप्तता सामने आती है तो वह भी नहीं बक्शे जाएंगे बल्कि उन सभी पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी कोई भी बख्शा नहीं जाएगा।

Advertisement

गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश में आगामी 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है परीक्षाओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही सख्त है तो वहीं अफसरों को सख्त हिदायत दी गई है कि नकल माफियाओं के खिलाफ किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी। वहीं संभल में पार्टी की एक मीटिंग के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने स्पष्ट कहा है बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यूपी सरकार की तैयारियां पूरी है लेकिन अगर परीक्षा के दौरान माफियाओं ने अपनी पुरानी आदतों को दोहराने का प्रयास किया तो उनकी खैर नहीं है। गुलाब देवी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों में एक इरादे से परीक्षाओं में नकल की जाती थी।

रासुका के तहत होगी कार्रवाई, नहीं बचेंगे नकल माफिया : गुलाब देवी

माफिया नकल कराते थे लेकिन उस तरह का प्रयास अगर किया गया या फिर हल्की सी भी कहीं हलचल हुई तो कोई भी बचेगा नहीं। उसका पहला स्थान जेल होगी उसे सबसे पहले जेल भेजा जाएगा। माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने नकल कराने में अफसरों की सांठगांठ की भूमिका के होने के सवाल पर स्पष्ट कहा कि नकल कराने में कोई भी व्यक्ति हो सभी कानून के दायरे में आएंगे किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

चाहे अफसर हो या फिर नकल माफिया सभी पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी और कोई भी इस कार्रवाई से बच नहीं पाएगा। माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने परीक्षार्थियों को लेकर कहा कि इस समय सारे विद्यार्थी तनाव मुक्त हैं उन्हें किसी भी प्रकार की कोई उलझन नहीं है सभी परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में खुशी से परीक्षा देंगे। इस बार त्योहार होने से पहले ही बोर्ड की परीक्षाएं पूर्ण हो जाएंगी वही अब देखने वाली बात होगी कि शिक्षा मंत्री गुलाब देवी के नकल विहीन परीक्षा कराने के दावे कितने कारगर साबित होते हैं। यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन जिस तरह से राज्य मंत्री गुलाब देवी ने नकल माफियाओं को सख्त लहजे में चेतावनी दी है उससे नकल माफियाओं में कहीं ना कहीं खलबली मची हुई है।

रिपोर्ट- अरुण कुमार

ये भी पढ़े: UP Investors Summit 2023: पहले दिन 1 लाख करोड़ से ज्यादा हुआ निवेश

Recent Posts

Advertisement

Uttarakhand: पहाड़ में बेकाबू हो रही आग, CM धामी ने की वन विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

Uttarakhand: उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग ने प्रदेश के गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र…

April 28, 2024

Sahil Khan Arrested: महादेव बेटिंग ऐप मामले में पुलिस की बड़ी कार्वाई, अभिनेता साहिल खान को किया गिरफ्तार

Sahil Khan Arrested: मुंबई पुलिस ने महादेव बेटिंग ऐप मामले में बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस…

April 28, 2024

वनाग्नि की घटनाओं पर एक्शन मोड में वन विभाग, शरारती तत्वों से कड़ाई के साथ निपटने का फैसला

Uttarakhand: उत्तराखंड में वन विभाग जंगलों की आग को लेकर बड़ी चुनौती से जूझ रहा…

April 28, 2024

संदेशखाली की घटना का ममता दीदी से मांगिए जवाब… जे.पी. नड्डा ने जमकर बोला हमला

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने संदेशखाली मामले को लेकर…

April 28, 2024

Breaking News: कांग्रेस को बड़ा झटका, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने दिया इस्तीफा

Arvinder Singh Lovely Resigned: कांग्रेस को आज बड़ा झटका लगा है। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर…

April 28, 2024

This website uses cookies.