Causes of kids’ anger: जानिए गुस्‍सैल और जिद्दी बच्चों को किस तरह कर सकते हैं कंट्रोल

Causes of kids’ anger: हर किसी को कभी न कभी गुस्सा आता है फिर चाहे वह बच्चे ही क्यों न हो. सभी के जज्बात अलग-अलग होते हैं और कोई इन्हें काफी जोर से व्यक्त करता है तो कोई किसी दूसरे के सामने व्यक्त नहीं कर पाता है. अगर बच्चों की बात करें तो कई बच्चे काफी जिद्दी होते हैं और बहुत शरारती भी होते है. अगर बच्चों की जिद पूरी न की जाए तो उन्हें गुस्सा आने लगता है. ऐसे में या तो वे रोने लगते हैं या फिर काफी नाराज हो जाते हैं।

इसके अलावा भी बच्चे के गुस्सा करने की पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं बच्चे के गुस्सा करने के क्या कारण हो सकते हैं और इस गुस्से को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है।

बच्चे का गुस्सा ऐसे करें कंट्रोल

मॉम्स जंक्शन के मुताबिक बच्चों को गुस्सा शांत करने वाली एक्सरसाइज जैसे लंबी-लंबी सांस लेना और थोड़ी देर तक कुछ न करना बस केवल रिलैक्स हो कर बैठना सिखाएं. जब गुस्सा नहीं भी आता है तब भी यह एक्सरसाइज करवाएं।

हॉट चॉकलेट ब्रीदिंग
बच्चे को यह सीखना है कि उन्हें ऐसा लगना चाहिए जैसे हाथ में एक हॉट चॉकलेट का कप है और वह आंख बंद करके उसकी खुशबू को अपने अंदर लेकर जा रहा है और बाद में वह सारी हवा को बाहर छोड़ रहा है ताकि हॉट चॉकलेट ठंडी हो सके।

टेडी बियर ब्रीदिंग
आप बच्चे के पेट पर टेडी बियर रख सकते हैं और उनकी सांसों के हिसाब से टेडी बियर को ऊपर-नीचे होता दिखाएं ताकि वह डीप ब्रीदिंग करना सीख सकें।

ओसियन ब्रीदिंग
इसमें खुद भी बच्चे के साथ आंख बंद कर लें और यह मानें कि किसी समुद्र के किनारे पर आग लगी हुई है और वह आपका गुस्सा है. जैसे-जैसे समुद्री लहरें नजदीक आएंगी वैसे वैसे सांस को अंदर की ओर खींचना है ताकि आग को बुझाया जा सके।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.