Advertisement

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर आएंगे 1800 ‘स्पेशल गेस्ट’, जानिए कौन- कौन है शामिल

Share
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को सुनने के लिए केंद्र सरकार ने ‘स्पेशल गेस्ट’ बुलाए हैं। ये 1800 ‘स्पेशल गेस्ट’ अपने परिवार के साथ इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के तहत सरकार ने “स्पेशल गेस्ट” की एक लिस्ट जारी की है, जिन्हें सरकार ने लाल किले पर कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजा है। इन ‘स्पेशल गेस्ट’ में 1800 में वैसे लोग हैं जिन्होंने के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

1800 गेस्ट में कौन-कौन हैं शामिल?

इन लोगों को समारोहों का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करने की पहल सरकार के “जनभागीदारी कार्यक्रम” के अनुरूप किया है। इस साल आमंत्रित लोगों में अनेक व्यक्ति शामिल हैं। इसमें ‘वाइब्रेंट विलेजेज’ के सरपंच, शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के निर्माण में योगदान देने वाले मजदूर, खादी (हाथ से बुने हुए कपड़े) क्षेत्र के श्रमिक, राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले स्कूल शिक्षक और सीमा सड़क संगठन के कर्मचारी, शामिल हैं। इसके अलावा ऐसे लोग जो देश के विभिन्न हिस्सों में लागू ‘अमृत सरोवर’ और ‘हर घर जल योजना’ परियोजनाओं में शामिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Independence Day से पहले PM मोदी ने बदली अपनी DP, लोगों से भी की अपील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *